ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRपराली जलाने पर लगेगी रोक, दिल्ली सरकार शुरू करने जा रही खास पहल, हरियाणा में तगड़ा जुर्माना

पराली जलाने पर लगेगी रोक, दिल्ली सरकार शुरू करने जा रही खास पहल, हरियाणा में तगड़ा जुर्माना

हर साल किसानों द्वारा पराली जलाए जाने से दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है। इस पर ऐसा ना हो इसके लिए दिल्ली सरकार एक खास पहल शुरू करने जा रही है। इससे किसानों को लाभ होगा। पढ़ें यह रिपोर्ट...

पराली जलाने पर लगेगी रोक, दिल्ली सरकार शुरू करने जा रही खास पहल, हरियाणा में तगड़ा जुर्माना
Krishna Singhभाषा-वार्ता,नई दिल्लीThu, 12 Oct 2023 10:15 PM
ऐप पर पढ़ें

पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण की रोकथाम के लिए दिल्ली सरकार इस साल खास पहल कर रही है। दिल्ली के विकास मंत्री गोपाल राय ने कहा कि राज्य सरकार इस साल यहां पाच हजार एकड़ से ज्यादा क्षेत्रफल के खेतों में निःशुल्क बायो डी-कंपोजर का छिड़काव कराएगी। गोपाल राय ने गुरुवार को कहा कि बायो डी-कंपोजर का छिड़काव शुक्रवार को नरेला विधान सभा से शुरू किया जाएगा। इसको लेकर 13 टीम का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि अभी किसानों से फॉर्म भरवाया जा रहा है। जरूरत पड़ी तो और भी खेतों में इसका छिड़काव कराया जाएगा। 

पूसा संस्थान मुहैया करा रहा डी-कम्पोजर घोल
पूसा संस्थान खुद से बायो डी-कम्पोजर घोल बनाकर दिल्ली सरकार को मुहैया करा रहा है। बासमती और गैर बासमती धान के सभी खेतों में सरकार की ओर से निःशुल्क बायो डी-कंपोजर का छिड़काव किया जाएगा। इसके साथ ही गोपाल राय ने यह भी कहा कि सरकार दिल्ली ने सर्दियों के मौसम में होने वाले वायु प्रदूषण की समस्या के समाधान के लिए 15 बिंदुओं वाला विंटर एक्शन प्लान बनाया है। इन बिंदुओं में पराली जलाने की समस्या भी शामिल है। पराली जलाने से भी प्रदूषण की समस्या बढ़ती है। 

कल से बायो डी-कंपोजर का छिड़काव
गोपाल राय ने कहा कि समय रहते उचित कदम उठाए जा सके इसके लिए हमारी सरकार ने पराली गलाने के लिए खेतों में बायो डी-कंपोजर का निःशुल्क छिड़काव करने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। कल से छिड़काव शुरू किया जा रहा है। दिल्ली में पराली से प्रदूषण न हो, इसलिए पिछले वर्षों में बायो डी-कंपोजर का निः शुल्क छिड़काव सरकार द्वारा किया गया था। इसका बहुत ही सकारात्मक परिणाम रहा है। इससे पराली गल गई और खेत की उपजाऊ क्षमता में भी बढ़ोतरी हुई। 

हरियाणा में पराली जलाने पर तीन लाख रुपये का जुर्माना     
हरियाणा के कुरुक्षेत्र में जिला प्रशासन ने पराली जलाने के आरोप में 116 किसानों पर करीब तीन लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। कुरुक्षेत्र के खेतों में लगी आग पर उपग्रह की तस्वीरों के जरिए नजर रखी जा रही है। कृषि विभाग के अधिकारी पराली जलाने वाले किसानों पर भी नजर रख रहे हैं। चालू सीजन के दौरान 130 स्थानों से पराली जलाने की जानकारी मिली है। इनमें से 118 जगहों पर आग लगने की जानकारी सही पाई गई। पराली जलाने वाले 116 किसानों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। उन पर 2.97 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें