ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRबेहद खराब श्रेणी में दिल्ली की हवा, किन इलाकों में सबसे ज्यादा पॉलूशन, कब से राहत?

बेहद खराब श्रेणी में दिल्ली की हवा, किन इलाकों में सबसे ज्यादा पॉलूशन, कब से राहत?

दिल्ली में रविवार को आठ इलाकों की हवा बेहद खराब श्रेणी में रही। इन सभी इलाकों का वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 से ऊपर रहा। कब से मिलेगी राहत? किन इलाकों में सबसे ज्यादा पॉलूशन, पढ़ें यह रिपोर्ट...

बेहद खराब श्रेणी में दिल्ली की हवा, किन इलाकों में सबसे ज्यादा पॉलूशन, कब से राहत?
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 18 Feb 2024 08:30 PM
ऐप पर पढ़ें

हवा की रफ्तार कम होने के चलते दिल्ली के लोगों को वायु प्रदूषण से राहत नहीं मिल रही है। रविवार को दिल्ली के आठ इलाकों की हवा बेहद खराब श्रेणी में रही। इन सभी जगहों का वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 से ऊपर रहा। मौसम के अलग-अलग कारकों के चलते दिल्ली के लोगों को इस बार पहले से ज्यादा प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है। कड़ाके की सर्दियां जाने के बाद भी दिल्ली की वायु गुणवत्ता में अपेक्षित सुधार नहीं हुआ है। 

इन इलाकों में हवा सबसे खराब
आनंद विहार 374
मुंडका 357
सोनिया विहार 360
जहांगीरपुरी 338
रोहिणी 316

24 घंटे के भीतर 24 अंकों की बढ़ोतरी
केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, रविवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 269 के अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को खराब श्रेणी में रखा जाता है। शनिवार को यह सूचकांक 245 के अंक पर रहा था। यानी 24 घंटे के अंदर इसमें 24 अंकों की बढ़ोतरी हुई है। चिंता की बात यह है कि दिल्ली के आठ इलाकों का वायु गुणवत्ता सूचकांक रविवार को 300 के अंक से ऊपर यानी बेहद खराब श्रेणी में रहा।

वायु गुणवत्ता सूचकांक
18 फरवरी 269
17 फरवरी 245

प्रदूषण का औसत स्तर मानकों से दोगुना ज्यादा
मानकों के मुताबिक, हवा में पीएम 10 प्रदूषक कणों का स्तर 100 से और पीएम 2.5 का स्तर 60 से नीचे रहने पर ही उसे स्वास्थ्यकारी माना जाता है, लेकिन रविवार को चार बजे दिल्ली-एनसीआर की हवा में पीएम 10 का स्तर 253 और पीएम 2.5 का स्तर 116 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर पर रहा। यानी दिल्ली-एनसीआर की हवा में प्रदूषण का औसत स्तर मानकों से दोगुना ज्यादा है। 

कब से राहत?
हालांकि, अच्छी बात यह है कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते अगले दो दिन में हवा की गति में तेजी आने की संभावना है। इसके चलते सोमवार के बाद दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक मध्यम श्रेणी में पहुंचने का अनुमान है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें