ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली : प्रदूषण के स्तर में हुअा मामूली सुधार, हालात अब भी 'बहुत खराब'

दिल्ली : प्रदूषण के स्तर में हुअा मामूली सुधार, हालात अब भी 'बहुत खराब'

दिल्ली में अन्य दिनों की तुलना में शनिवार को प्रदूषण का स्तर थोड़ा कम हुआ है। हालांकि, यह अभी भी 'बहुत खराब' की श्रेणी में बना हुआ है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के...

दिल्ली : प्रदूषण के स्तर में हुअा मामूली सुधार, हालात अब भी 'बहुत खराब'
नई दिल्ली | एजेंसीSat, 03 Nov 2018 06:41 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में अन्य दिनों की तुलना में शनिवार को प्रदूषण का स्तर थोड़ा कम हुआ है। हालांकि, यह अभी भी 'बहुत खराब' की श्रेणी में बना हुआ है।

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 346 दर्ज किया गया जो 'बहुत खराब' की श्रेणी में आता है। वजीरपुर इलाके को 'गंभीर वायु गुणवत्ता' में जबकि 34 अन्य इलाकों को 'बहुत खराब' की श्रेणी में रखा गया है।

हवा में निलंबित कण या पीएम 2.5 का स्तर 175 दर्ज किया गया। यह कण पीएम 10 से भी छोटे होते हैं और सेहत को ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं।

WARNING : दिल्ली की हालत हो सकती है और खराब, बढ़ेगा प्रदूषण 

न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, केन्द्र द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान एवं अनुसंधान प्रणाली (एसएएफएआर) के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में पीएम10 का स्तर 302 पर बना हुआ है। एसएएफएआर के अनुसार पांच नवम्बर से प्रतिकूल मौसम के हालात होने की आशंका से वायु गुणवत्ता 'गंभीर श्रेणी' में आ सकती है। लेकिन पांच नवम्बर तक हालात ऐसे ही बने रह सकते हैं।

उन्होंने बताया कि दिल्ली में पीएम 2.5 प्रदूषण का दस फीसदी हिस्सा, पराली जलाने से आया है। गौरतलब है कि एक्यूआई का स्तर 0 से 50 के बीच ''अच्छा'' माना जाता है। 51 से 100 के बीच यह ''संतोषजनक'' स्तर पर होता है और 101 से 200 के बीच इसे ''मध्यम'' श्रेणी में रखा जाता है। हवा की गुणवत्ता का सूचकांक 201 से 300 के बीच ''खराब'', 301 से 400 के बीच ''बहुत खराब'' और 401 से 500 के बीच ''अत्यंत गंभीर'' स्तर पर माना जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें