ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRDelhi Pollution: दिल्ली में अगले छह दिन तक पॉलूशन की मार, कब से राहत? आ गई गुड न्यूज

Delhi Pollution: दिल्ली में अगले छह दिन तक पॉलूशन की मार, कब से राहत? आ गई गुड न्यूज

Delhi Pollution Cirisi: दिल्ली में अगले छह दिन तक पॉलूशन की मार पड़ने वाली है। शनिवार को हवा की रफ्तार में थोड़ा इजाफा होगा। इससे लोगों को प्रदूषण से कुछ राहत की उम्मीद है। पढ़ें यह रिपोर्ट...

Delhi Pollution: दिल्ली में अगले छह दिन तक पॉलूशन की मार, कब से राहत? आ गई गुड न्यूज
Krishna Singhहिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 09 Dec 2023 06:03 PM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली को जहरीले प्रदूषण से अगले छह दिनों के बीच राहत मिलती नहीं दिख रही है। हवा की रफ्तार बढ़ने से शनिवार को प्रदूषण के स्तर में बहुत मामूली सुधार हुआ है। राजधानी दिल्ली की हवा बेहद खराब श्रेणी में बनी हुई है। दिल्ली के लोगों को लगातार ही प्रदूषण से भरी खराब हवा में सांस लेना पड़ रहा है। डेढ़ महीने से ज्यादा का वक्त हो गया है लेकिन एक दिन भी हवा साफ-सुथरी नहीं रही है। अंदाजा लगाया जा रहा है था कि शनिवार को हवा की रफ्तार में थोड़ा इजाफा होगा तो प्रदूषण के स्तर में कुछ सुधार होगा। लेकिन, इसका बहुत मामूली असर पड़ा है। 

चौबीस घंटे में इसमें सिर्फ चार अंकों का सुधार
केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 320 के अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को बेहद खराब श्रेणी में रखा जाता है। एक दिन पहले शुक्रवार को यह सूचकांक 324 के अंक पर रहा था। यानी चौबीस घंटे में इसमें सिर्फ चार अंकों का सुधार हुआ है। दिल्ली के ज्यादातर इलाकों की हवा बेहद खराब श्रेणी में बनी हुई है।

मानकों से ढाई गुना ज्यादा प्रदूषण
मानकों के मुताबिक हवा में प्रदूषक कण पीएम 10 का स्तर 100 से और पीएम 2.5 का स्तर 60 से कम होने पर ही उसे स्वास्थ्यकारी माना जाता है। लेकिन, दिल्ली-एनसीआर की हवा में शनिवार की शाम चार बजे पीएम 10 का औसत स्तर 244 और पीएम 2.5 का स्तर 135 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर पर रहा। यानी दिल्ली की हवा में अभी मानकों से ढाई गुना ज्यादा प्रदूषण मौजूद है।

यहां की हवा सबसे खराब
नेहरू नगर---370
विवेक विहार---373
बवाना---367
जहांगीरपुरी---363
अशोक विहार---361

सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ से ही मिल सकती है राहत
दिल्ली में प्रदूषण की जो स्थिति बनी हुई है उससे सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ और उसके चलते होने वाली बारिश ही राहत दिला सकती है। लेकिन, अगले सप्ताह भर के बीच इस तरह का कोई भी मौसमी सिस्टम आने की संभावना कम है। इसके चलते दिल्ली को प्रदूषण से राहत मिलने की उम्मीद भी कम है। वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के मुताबिक अगले छह दिनों के बीच हवा खराब या बेहद खराब श्रेणी में ही रहेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें