ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRप्रदूषण पर दिल्ली सरकार की एडवाइजरी, गर्भवती महिलाओं को खास सावधानी बरतने का सुझाव

प्रदूषण पर दिल्ली सरकार की एडवाइजरी, गर्भवती महिलाओं को खास सावधानी बरतने का सुझाव

Delhi Govt advisory over Pollution: दिल्ली में प्रदूषण की गंभीर स्थिति को देखते हुए अरविंद केजरीवाल सरकार ने सार्वजनिक सलाह जारी की है। इसमें सुबह की सैर से परहेज करने का सुझाव दिया गया है।

प्रदूषण पर दिल्ली सरकार की एडवाइजरी, गर्भवती महिलाओं को खास सावधानी बरतने का सुझाव
Krishna Singhहिंदुस्तान टाइम्स,नई दिल्लीSat, 11 Nov 2023 03:46 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Pollution News: दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को प्रदूषण पर एक सार्वजनिक सलाह जारी की। इसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय राजधानी के लोगों को स्वास्थ्य आपातकाल के मद्देनजर सुबह की सैर और अन्य शारीरिक व्यायाम से बचना चाहिए। यह एडवाइजरी शनिवार को अखबारों में प्रकाशित हुई। इसमें दिल्ली के लोगों के स्वास्थ्य पर प्रदूषण के प्रभाव को कम करने के लिए उठाए जाने वाले कदमों की सूची दी गई है।

इसमें कहा गया है कि गर्भवती महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों, बच्चों और चिकित्सीय स्थिति वाले लोगों को प्रदूषण के संपर्क में आने से बचना चाहिए। प्रदूषण के कारण स्वस्थ्य संबंधी जोखिम से बचने के लिए, लोगों को उच्च वायु प्रदूषण वाले स्थानों जैसे भारी यातायात वाली सड़कों, प्रदूषणकारी उद्योगों के पास के क्षेत्रों, निर्माण / विध्वंस स्थलों पर जाने से बचना चाहिए।

दिल्ली सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि लोगों को विशेष रूप से गंभीर AQI वाले दिनों के दौरान सुबह और देर शाम को बाहर की सैर, टहलने, दौड़ने और शारीरिक व्यायाम से बचना चाहिए। इसमें कहा गया है कि लोगों को अपनी आंखों को पानी से धोते रहना चाहिए। साथ ही नियमित रूप से गुनगुने पानी से गरारे करने चाहिए और स्वस्थ आहार खाना चाहिए।

दिल्ली सरकार की एडवाइजरी में कहा गया है कि सांस फूलना, चक्कर आना, खांसी, सीने में तकलीफ या दर्द, आंखों में जलन (लाल या पानी) होने पर पीड़ित को तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। लोगों को चाहिए कि वे गंभीर प्रदूषण की स्थिति में सार्वजनिक परिवहन या कार पूल का उपयोग करें। प्रदूषण की रोकथाम के लिए लोगों को चाहिए कि वे घरों और कार्यस्थलों के भीतर झाड़ू लगाने के बजाय गीला पोछा लगाएं।

मालूम हो कि दिल्ली में दो हफ्ते से खतरनाक प्रदूषण स्तर से परेशान लोगों को रुक-रुक कर हुई बारिश के कारण राहत मिली। दिल्ली सरकार ने बारिश के कारण हवा के अपेक्षाकृत साफ होने के मद्देनजर ऑड-ईवन कार योजना का क्रियान्वयन स्थगित कर दिया। दिल्ली में शनिवार सुबह सात बजे एक्यूआई 219 दर्ज किया गया, जो गुरुवार के पिछले 24 घंटे के औसत एक्यूआई 437 से काफी बेहतर है। दिल्ली में दीपावली के आसपास और उसके तुरंत बाद प्रदूषण बढ़ने से एक्यूआई खराब श्रेणी में पहुंच जाता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें