ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRDelhi Pollution: फिर दमघोंटू हुई दिल्ली की हवा, हवा में मानकों से तीन गुना ज्यादा प्रदूषण; जानें AQI

Delhi Pollution: फिर दमघोंटू हुई दिल्ली की हवा, हवा में मानकों से तीन गुना ज्यादा प्रदूषण; जानें AQI

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक बुधवार को दिल्ली का सूचकांक 341 के अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को बेहद खराब श्रेणी में रखा जाता है। मंगलवार को यह सूचकांक 342 के अंक पर रहा था।

Delhi Pollution: फिर दमघोंटू हुई दिल्ली की हवा, हवा में मानकों से तीन गुना ज्यादा प्रदूषण; जानें AQI
Swati Kumariहिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 14 Feb 2024 06:59 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Pollution: दिल्ली के लोगों को प्रदूषित हवा से राहत मिलती नहीं दिख रही है। बुधवार को दिल्ली-एनसीआर की हवा में प्रदूषक कणों का औसत स्तर मानकों से तीन गुना ज्यादा रहा। हवा की रफ्तार कम होने के चलते अगले दो दिनों के दौरान भी हवा की गुणवत्ता खराब ही रहने के आसार हैं। मौसम के अलग-अलग कारकों की वजह से जाड़े के इस सीजन में दिल्ली के लोगों को सामान्य से प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है। बुधवार को लगातार चौथे दिन दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब श्रेणी में रहा। 

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक बुधवार को दिल्ली का सूचकांक 341 के अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को बेहद खराब श्रेणी में रखा जाता है। मंगलवार को यह सूचकांक 342 के अंक पर रहा था। यानी बीते चौबीस घंटों में हवा में प्रदूषक कणों का स्तर लगभग एक जैसा है। वहीं, मानकों के मुताबिक हवा में पीएम 10 का स्तर 100 से और पीएम 2.5 का स्तर 60 से कम होने पर ही उसे स्वास्थ्यकारी माना जाता है। 

सीपीसीबी के मुताबिक शाम चार बजे दिल्ली-एनसीआर की हवा में पीएम 10 का स्तर 292 और पीएम 2.5 का स्तर 165 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रहा। यानी हवा में प्रदूषक कणों का स्तर मानकों से लगभग तीन गुना ज्यादा है। वहीं, वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के मुताबिक अगले दो दिनों के बीच भी आमतौर पर हवा की गति दस किलोमीटर प्रति घंटे से कम रहेगी। इसके चलते प्रदूषक कणों का बिखराव धीमा रहेगा और हवा बेहद खराब श्रेणी में ही रहेगी। 

प्रदूषण मीटरः
वायु गुणवत्ता सूचकांकः

13 फरवरी-342
14 फरवरी-341

यहां की हवा सबसे खराबः
नेहरू नगर-390
जहांगीरपुरी-387
विवेक विहार-384
आनंद विहार-383
वजीरपुर-382

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें