ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली में मतदान का मैदान तैयार, कल क्या रहेगा खुला और क्या बंद, देखें पूरी लिस्ट

दिल्ली में मतदान का मैदान तैयार, कल क्या रहेगा खुला और क्या बंद, देखें पूरी लिस्ट

लोकसभा चुनाव के छठे चरण के तहत कल दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर मतदान होना है। वोटिंग के दिन आपको कोई परेशानी ना हो, इसके लिए पहले से ही जान लीजिए कि कल क्या-क्या खुला रहेगा और क्या बंद रहेगा।

दिल्ली में मतदान का मैदान तैयार, कल क्या रहेगा खुला और क्या बंद, देखें पूरी लिस्ट
Aditi Sharma,नई दिल्लीFri, 24 May 2024 10:13 AM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनावों के लिए मतदान आखिरी दौर हैं। कल छठे चरण के तहत वोट डाले जाएंगे। दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर भी कल ही मतदान होना है। ऐसे में इससे जुड़ी हर तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। वोटिंग में किसी तरह की कोई परेशानी ना हो, इसके लिए सुरक्षा से लेकर हर जरूरी चीज का ख्याल रखा जाएगा। मतदान से 48 घंटे पहले ही दिल्ली में शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। मतदान के दिन सहित दो दिनों तक, दिल्ली में कोई भी शराब की दुकानें खुली नहीं रहेंगी। इसके अलावा, मतदान के दिन मतदाताओं की सहायता के लिए दिल्ली मेट्रो और डीटीसी बस सेवाएं शनिवार को समय से पहले शुरू होंगी। वोटिंग के दिन आपको कोई परेशानी ना हो, इसके लिए पहले से ही जान लीजिए कि कल क्या-क्या खुला रहेगा और क्या बंद रहेगा।

25 मई को क्या बंद रहेगा?

भारतीय चुनाव आयोग द्वारा जारी आदेशों के मुताबिक, लोकसभा चुनाव के छठे चरण के तहत 25 मई को होने वाले मतदान के चलते दिल्ली में सभी शराब की दुकानें और इससे जुड़ी अन्य जगहें 23 मई को शाम 6 बजे से 25 मई को शाम 6 बजे तक बंद रहेंगी। दिल्ली के आसपास के शहरों जैसे फ़रीदाबाद और गुरुग्राम में भी यही आदेश लागू होगा। इसके अलावा दिल्ली में 4 जून को भी शराब की बिक्री की अनुमति नहीं होगी। भीषण गर्मी के चलते दिल्ली में स्कूल और शैक्षणिक संस्थान भी मतदान के दिन बंद रहेंगे। इसके अलावा, महीने के चौथे शनिवार यानी 25 मई को बैंक बंद रहेंगे।

25 मई को क्या-क्या खुला रहेगा?

मतदान के दिन अस्पताल, फार्मेसियों और सार्वजनिक परिवहन जैसी जरूरी सर्विस सामान्य रूप से काम करेंगी। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने घोषणा की है कि मतदान के दिन मतदाताओं की सहायता के लिए शनिवार को सभी मार्गों पर मेट्रो सर्विस सुबह 4 बजे शुरू होंगी। इसी तरह, दिल्ली परिवहन निगम ने घोषणा की कि वह 25 मई को सुबह 4 बजे से दिल्ली भर में 35 मार्गों के लिए अतिरिक्त बस सेवाएं चलाएगा। दिल्ली में मतदान के दिन दुकानें, रेस्टोरेंट और मॉल भी खुले रहेंगे। बता दें,  लोकसभा चुनाव का सातवां और आखिरी चरण 1 जून को होगा और नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

दिल्ली में इस बार मुकाबला बेहद दिलचस्प है। इंडिया गठबंधन और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर नजर आ रही है। आम आदमी पार्टी और कांग्रेस दिल्ली में 4:3 के फॉर्मूले पर चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं बीजेपी ने 7 में से 6 सीटों पर नए चेहरों को टिकट दिया है, जबकि एक पर यानी उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट पर एक बार फिर मनोज तिवारी पर भरोसा जिताया है। यहां उनका मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार कन्हैया कुमार से है।