ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली पुलिस बनाम वकील : पुलिस अधिकारियों पर कार्रवाई के लिए हाईकोर्ट में याचिका

दिल्ली पुलिस बनाम वकील : पुलिस अधिकारियों पर कार्रवाई के लिए हाईकोर्ट में याचिका

दिल्ली हाईकोर्ट में गुरुवार को एक जनहित याचिका दायर कर तीस हजारी कोर्ट परिसर में दो नवंबर की झड़प के मद्देनजर सार्वजनिक प्रदर्शन करने और धरना देने वाले पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई का अनुरोध...

दिल्ली पुलिस बनाम वकील : पुलिस अधिकारियों पर कार्रवाई के लिए हाईकोर्ट में याचिका
नई दिल्ली | एजेंसीThu, 07 Nov 2019 02:50 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली हाईकोर्ट में गुरुवार को एक जनहित याचिका दायर कर तीस हजारी कोर्ट परिसर में दो नवंबर की झड़प के मद्देनजर सार्वजनिक प्रदर्शन करने और धरना देने वाले पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई का अनुरोध किया गया है।

वकीलों और पुलिस के बीच हुयी झड़प से संबंधित मामला अदालत के विचाराधीन होने के बावजूद सोशल मीडिया में बयान जारी करने वाले पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए दायर जनहित याचिका को शुक्रवार को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया गया है।

वकीलों-पुलिस के बीच झड़प के समय तीस हजारी कोर्ट में ही थे कुलदीप सेंगर

वकील राकेश कुमार लकड़ा ने यह याचिका दायर की है। इसमें केन्द्र के साथ ही दिल्ली पुलिस, इसके आयुक्त अमूल्य पटनायक, अरुणाचल प्रदेश के पुलिस उपमहानिरीक्षक मधुर वर्मा, दिल्ली पुलिस के उपायुक्त असलम खान, एनआईए की पुलिस अधीक्षक संयुक्ता पराशर को पक्षकार बनाया गया है।

वकील अब भी कामकाज से दूर, मुकदमा लड़ने वालों को फूल दिए

नई दिल्ली। साकेत जिला अदालत परिसर के प्रवेश द्वार पर गुरुवार को वकीलों ने मुकदमा लड़ने वाले लोगों का फूल देकर स्वागत किया और खुद लगातार चौथे दिन काम से अलग रहे। तीस हजारी अदालत में दो नवंबर को पुलिस के साथ झड़प के विरोध में वकील प्रदर्शन कर रहे हैं। सभी छह जिला अदालतों तीस हजारी, साकेत, कड़कड़डूमा, रोहिणी, पटियाला हाउस और द्वारका में शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया। हालांकि आज वादियों और पुलिस को अदालत परिसर के अंदर आने दिया जा रहा है।

ऑल डिस्ट्रिक्ट कोर्ट बार एसोसिएशन की समन्वय समिति के महासचिव अधिवक्ता डी.एस. कसाना ने बताया कि साकेत अदालत में वकीलों और आम लोगों के बीच टकराव के बाद वादियों को अपने अपने मामलों की सुनवाई संबंध में अदालत कक्ष में जाने दिया जा रहा है और मामलों में तिथि लेने के लिये वकीलों की जगह कोई और व्यक्ति उपस्थित हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हमने वकीलों और मुवक्किलों समेत करीब 1,000 लोगों के लिए भोजन की भी व्यवस्था की है। हमलोग शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन कर रहे हैं। बार के निजी सुरक्षा गार्ड आज सुरक्षा का जिम्मा संभाल रहे हैं।

नई दिल्ली बार एसोसिएशन के अध्यक्ष आर.के. वाधवा ने कहा कि पटियाला कोर्ट में मुकदमा लड़ने वालों को भीतर आने दिया जा रहा है और वकीलों की जगह कोई और उपस्थित हो रहा है। उन्होंने कहा कि हमलोग पुलिस को अदालत परिसर में घुसने और उन्हें अपनी ड्यूटी करने से नहीं रोक रहे हैं। वे अपने कारण से नहीं आ रहे हैं।

तीस हजारी अदालत में दिल्ली बार एसोसिएशन के सचिव जयवीर सिंह चौहान ने कहा कि बार अदालत परिसर में सुरक्षा का जिम्मा देख रहा है। उन्होंने कहा कि वकील अदालत में आने वाले लोगों की सुरक्षा जांच कर रहे हैं। सभी का स्वागत है। स्थिति यहां शांतिपूर्ण है। रोहिणी अदालत में प्रदर्शन का हिस्सा रहे वकील संजीव कुमार ओझा ने कहा कि मुकदमा लड़ने वाले आ रहे हैं लेकिन उनकी तादाद कम है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें