ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRबृजभूषण के खिलाफ जांच में आई तेजी; यूपी, झारखंड, कर्नाटक और हरियाणा पहुंची दिल्ली पुलिस की टीमें

बृजभूषण के खिलाफ जांच में आई तेजी; यूपी, झारखंड, कर्नाटक और हरियाणा पहुंची दिल्ली पुलिस की टीमें

भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ पहलवानों के आरोपों पर दिल्ली पुलिस ने कार्रवाई तेज कर दी है। पुलिस की टीमें सबूत जुटाने में लग गई हैं।

बृजभूषण के खिलाफ जांच में आई तेजी; यूपी, झारखंड, कर्नाटक और हरियाणा पहुंची दिल्ली पुलिस की टीमें
Krishna Singhलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 12 May 2023 04:57 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली पुलिस ने भारतीय कुश्ती महासंघ (Wrestling Federation of India, WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ महिला पहलवानों द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों की छानबीन तेज कर दी है। दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की टीम भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ सबूत जुटाने में लग गई है। दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की टीम साक्ष्यों को जुटाने के लिए यूपी, झारखंड, कर्नाटक और हरियाणा गई है।

भारतीय कुश्ती महासंघ (Wrestling Federation of India, WFI) प्रमुख के खिलाफ कई महिला पहलवानों ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। कई पहलवान भाजपा सांसद एवं WFI प्रमुख के खिलाफ बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) की गिरफ्तारी एवं उन्हें कुश्ती महासंघ से हटाने की मांग को लेकर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जंतर मंतर के बाहर डेरा डाले हुए हैं। 

दिल्ली पुलिस की कोशिश मामले में ज्यादा से ज्यादा सबूत जुटाने की है। इसके लिए दिल्ली पुलिस विदेशी एजेंसियों के संपर्क में है। आरोप है कि बृजभूषण शरण सिंह विदेश यात्राओं पर भी गए थे। पुलिस ने सबूत के तौर पर अलग-अलग जगहों से फोटो और वीडियो जुटाए हैं। दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कथित यौन अपराध मामले में स्थिति रिपोर्ट दाखिल की। दिल्ली पुलिस ने अदालत को यह भी बताया गया कि मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन कर दिया गया है।

सुप्रीम कोर्ट के नोटिस के बाद दिल्ली पुलिस ने 28 अप्रैल को दो प्राथमिकियां दर्ज कीं। रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के सहायक सचिव विनोद तोमर को भी प्राथमिकी में आरोपी के रूप में नामजद किया गया है। मालूम हो कि इस साल की शुरुआत में देश के कुछ प्रमुख पहलवानों ने WFI प्रमुख के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था। ये पहलवान बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन करने उतर गए। इसके बाद खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने WFI बृज भूषण शरण के खिलाफ आरोपों की जांच के लिए एक 'निरीक्षण समिति' के गठन की घोषणा की थी। 

बीते 23 अप्रैल को शीर्ष पहलवान बजरंग पुनिया, विनेश फोगट और साक्षी मल्लिक एकबार फिर जंतर-मंतर पहुंचे और आंदोलन छेड़ दिया था। उन्होंने दावा किया कि छह महिला पहलवानों और एक नाबालिग ने बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कनॉट प्लेस पुलिस स्टेशन में ब्रजभूषण के खिलाफ यौन उत्पीड़न की शिकायत दर्ज कराई थी लेकिन दिल्ली पुलिस ने एफआईआर दर्ज नहीं की। प्रदर्शनकारी पहलवानों ने यह भी मांग की कि खेल मंत्रालय निगरानी समिति के निष्कर्षों को सार्वजनिक करे। वहीं बृजभूषण ने अपने ऊपर लगाए गए आरोपों का खंडन किया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें