ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली हिंसा मामले में उमर खालिद से जल्द पूछताछ कर सकती है स्पेशल सेल

दिल्ली हिंसा मामले में उमर खालिद से जल्द पूछताछ कर सकती है स्पेशल सेल

दिल्ली हिंसा में उमर खालिद की भूमिका की जांच में दिल्ली पुलिस जुटी हुई है। खालिद के खिलाफ क्राइम ब्रांच में मामला दर्ज किया गया है। हालांकि जांच में स्पेशल सेल भी लगी हुई है जो जल्द ही पूछताछ कर सकती...

दिल्ली हिंसा मामले में उमर खालिद से जल्द पूछताछ कर सकती है स्पेशल सेल
नई दिल्ली | प्रमुख संवाददाताThu, 23 Apr 2020 10:53 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली हिंसा में उमर खालिद की भूमिका की जांच में दिल्ली पुलिस जुटी हुई है। खालिद के खिलाफ क्राइम ब्रांच में मामला दर्ज किया गया है। हालांकि जांच में स्पेशल सेल भी लगी हुई है जो जल्द ही पूछताछ कर सकती है। उसके एक भड़काऊ भाषण की जांच की जा रही है।

6 मार्च को दर्ज हुआ था मामला : दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच ने उमर खालिद पर हिंसा की साजिश का आरोप लगाते हुए 6 मार्च को एफआईआर दर्ज की थी। इस एफआईआर के तहत स्पेशल सेल उसकी भूमिका की जांच कर रही है। वहीं दिल्ली हिंसा की साजिश के आरोप में जामिया कोऑर्डिनेशन कमेटी की मीडिया प्रभारी सफूरा जर्गर पर यूएपीए के तहत कार्रवाई की गई है।

दिल्ली हिंसा : ताहिर पर कसा कानून का शिकंजा, UAPA के तहत मुकदमा दर्ज

सुनियोजित थी हिंसा : एफआईआर में बताया गया है कि दिल्ली में 23, 24 और 25 फरवरी को जो हिंसा हुई वह पूर्व नियोजित साजिश थी। इस हिंसा को फैलाने की साजिश जेएनयू के एक पूर्व छात्र उमर खालिद और उसके सहयोगियों, जो अलग-अलग संगठन से जुड़े हैं, ने मिलकर रची। इस साजिश के तहत दो अलग-अलग जगहों पर उमर खालिद ने भड़काऊ भाषण दिए। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान लोगों को सड़कों पर उतरकर आवागमन अवरुद्ध करने की अपील की थी।

औरतों-बच्चों को सड़कों पर उतारा था 

आरोपों के मुताबिक, उमर खालिद और उसके सहयोगियों ने औरतों-बच्चों को सड़कों पर उतारकर हिंसा भड़काने की साजिश रची थी। इसके बाद यमुनापार के मौजपुर, कर्दमपुरी, जफराबाद, चंदबाग, शिव विहार में और इसके आस-पास के इलाकों में दंगे हुए थे। हिंसा में हिस्सा लेने के लिए बाहर से अलग-अलग जगहों से भीड़ जुटाने का आरोप है। 23 तारीख को जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के नीचे औरतों-बच्चों को इकट्ठा किया गया ताकि तनाव बढ़े और हिंसा हो।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें