DA Image
12 अक्तूबर, 2020|11:21|IST

अगली स्टोरी

दिल्ली पुलिस को एक और झटका, स्पेशल सेल के इंस्पेक्टर की कोरोना से मौत

delhi police inspector sanjeev yadav

दिल्ली में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार जारी है। अब इस जानलेवा वायरस की चपेट में आने से कारण दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के एक इंस्पेक्टर की मौत हो गई है। मृतक इंस्पेक्टर का नाम संदीव यादव है। वह 49 साल के थे और दक्षिणी दिल्ली स्थित साकेत के मैक्स अस्पताल में भर्ती थे।

जानकारी के अनुसार, कोरोना संक्रमित होने के बाद उनकी हालत गंभीर थी और वो 14 दिन से वेंटिलेटर पर थे और मंगलवार को इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई।

हालत खराब होने के बाद इंस्पेक्टर यादव को 16 जून को राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में भर्ती कराया गाय था, लेकिन उनकी हालत लगातार खराब होती जा रही थी, जिसके बाद उन्हें अगले ही दिन 17 जून को मैक्स अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया। यहां वो 14 दिन तक वेंटिलेटर पर जिंदगी और मौत से जंग लड़ते रहे। इस दौरान उनकी जान बचाने के लिए उन्हें दो बार प्लाज्मा थेरेपी भी दी गई, लेकिन उससे भी कोई फायदा होता नहीं दिखा और अंत में वो ये जंग हार गए। 

बता दें कि, इंस्पेक्टर संजीव यादव की गिनती दिल्ली पुलिस के जांबाज पुलिसकर्मियों होती थी। इस साल 26 जनवरी 2020 को ही उन्हें वीरता के लिए पुलिस गैलेंट्री अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था।

उपराज्यपाल ने जताया शोक

दिल्ली के उपराज्यपाल (एलजी) अनिल बैजल ने बुधवार को कोरोना के चलते जान गंवाने वाले दिल्ली पुलिस इंस्पेक्टर संजीव यादव के निधन पर शोक व्यक्त किया।

उपराज्यपाल ने ट्वीट कर कहा,  "कोविड-19 से लड़ते हुए प्राण गंवाने वाले इंस्पेक्टर संजीव यादव की मौत पर बेहद दुख हुआ। वह वीरता के लिए पुलिस पदक पाने वाले दिल्ली पुलिस के एक महान योद्धा थे। उनका असामयिक निधन पुलिस बल के लिए अपूर्णीय क्षति है।''

दिल्ली : जून में कोरोना वायरस के 66 हजार से अधिक नए मरीज मिले
  
राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों के 75 फीसदी से अधिक मामले जून में सामने आए। अनलॉक-1 के दौरान पाबंदियों में ढील के बाद यह तेजी देखी गई। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा मंगलवार शाम जारी आंकड़ों के मुताबिक, एक जून से 30 जून के बीच संक्रमण के 66,526 नए मामले सामने आए। फिलहाल दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले 87,360 तक पहुंच गए हैं जो देश के शहरों में सर्वाधिक मामले हैं।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में तुलना करें तो कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या के हिसाब से दिल्ली, महाराष्ट्र और तमिलनाडु के बाद तीसरे स्थान पर है। यहां फिलहाल 26,270 मरीजों का इलाज चल रहा है, जबकि अब तक 2,742 मरीजों की मौत हो चुकी है। जून के महीने में करीब 49,470 मरीज स्वस्थ हुए, जिनमें से 40,000 से अधिक पिछले दो सप्ताह में ठीक हुए हैं। दिल्ली में मरीजों के स्वस्थ होने की दर 66 फीसदी है जोकि देश के 60 फीसदी की दर से बेहतर है।

जून माह की शुरुआत में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था कि दिल्ली में कोरेाना वायरस संक्रमण के आंकड़े 30 जून तक एक लाख को छू सकते हैं तथा 31 जुलाई तक मामले साढ़े पांच लाख तक पहुंच जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग द्वारा मंगलवार शाम जारी हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 2,199 नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमितों की कुल संख्या 87,360 हो गई जबकि 62 और मौतों के साथ मृतक संख्या बढकर 2,742 तक पहुंच गई। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Delhi Police Special Cell Inspector Sanjeev Yadav dies of Covid-19 in Max Hospital