DA Image
31 मई, 2020|5:45|IST

अगली स्टोरी

वीजा नियमों में गड़बड़ी को लेकर क्राइम ब्रांच ने 800 विदेशी जमातियों से की पूछताछ

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने क्वारंटाइन सेंटर में रखे गए 800 विदेशी जमातियों से पूछताछ की है। राजधानी के क्वारंटाइन सेंटर में कुल 916 विदेशी जमातियों को रखा गया है। उम्मीद है कि इन सभी से सोमवार तक क्राइम ब्रांच पूछताछ पूरी कर लेगी। इनके अलावा जो विदेशी जमाती दिल्ली सहित देश के अन्य इलाकों में पकड़े गए थे, उन्हें भी स्थानीय स्तर पर क्वारंटाइन किया गया है।

क्राइम ब्रांच का विदेशी जमातियों से पूछताछ का मकसद यह है कि इन्होंने किस तरह से वीजा नियमों में गड़बड़ी की है। विदेशी जमातियों से एक-एक कर पूछताछ करने के बाद क्राइम ब्रांच उनके बयान दर्ज कर रही है। दरअसल, क्राइम ब्रांच इनके दस्तावेजों की जांच कर और इनसे पूछताछ कर यह पता लगाना चाहती है कि आखिरकार इन्होंने किस आधार पर वीजा हासिल किया।

1900 विदेशी जमातियों की होनी है जांच : इससे पहले क्राइम ब्रांच ने मरकज पहुंचे 1900 विदेशी जमातियों के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी किए थे, ताकि वे बिना जांच अपने मुल्क न जा सकें। इसमें से 916 विदेशी जमातियों को मरकज से बाहर निकाले जाने के बाद दिल्ली के क्वारांटाइन सेंटर में रखा गया था, बाकि अन्य इलाकों में चले गए थे। दिल्ली के बाहर से जितने भी विदेशी जमाती पकड़े गए हैं, वहां की एजेंसियों ने इनके पासपोर्ट जब्त कर क्राइम ब्रांच को इसकी जानकारी दी है।

67 देशों के 2041 जमाती आए थे

क्राइम ब्रांच की जांच में खुलासा हुआ है कि निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज में चीन समेत 67 देशों से 2041 विदेशी आए थे। इनमें से इंडोनेशिया के 553, बांग्लादेश के 497, थाईलैंड के 151, किरगिस्तान के 145 और मलेशिया के 118 लोग शामिल हैं। इसके अलावा अन्य 62 देशों से 577 लोग शामिल हैं।

अब तक की तफ्तीश में क्या हुआ

क्राइम ब्रांच ने दो बार मरकज, मौलाना साद के घर और शामली स्थित फार्म हाउस पर छापेमारी की। कुल 47 लोगों से पूछताछ की गई और 40 लोगों के बयान दर्ज किए गए हैं। जमात मुख्यालय समेत 11 बैंक खाते, 18 फोन और मौलाना के छह करीबी लोगों से पूछताछ। हवाला नेटवर्क से जुड़े पांच लोगों, एक ट्रस्ट के तीन लोगों और जमातियों को बाहर भेजने वाले नौ टूर एंड ट्रैवल्स एजेंड से पूछताछ की।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Delhi Police Crime branch questioned 800 foreign Jamaaties