ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली पुलिस की बड़ी कार्रवाई, स्कूलों के पास बेच रहे थे तंबाकू, 70 दुकानों पर छापेमारी

दिल्ली पुलिस की बड़ी कार्रवाई, स्कूलों के पास बेच रहे थे तंबाकू, 70 दुकानों पर छापेमारी

पूरी दिल्ली में ऐसी दुकानों पर एक्शन लेने के लिए दिल्ली पुलिस ने एनसीबी के साथ मिलकर योजना तैयार की और एक ही दिन में 70 दुकानों पर छापेमारी की। यहां स्कूल के 100 मीटर के आसपास तंबाकू बेचा जा रहा था।

दिल्ली पुलिस की बड़ी कार्रवाई, स्कूलों के पास बेच रहे थे तंबाकू, 70 दुकानों पर छापेमारी
Aditi Sharmaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीThu, 30 Nov 2023 12:26 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली पुलिस ने नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के साथ मिलकर एक बड़ी कार्रवाई की है। इसके तहत स्कूलों  के पास तंबाकू बेचने वाली 70 दुकानों पर छापेमारी की गई है। ये कार्रवाई सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद एक्ट (सीओटीपीए) के तहत की गई है। पूरी दिल्ली में ये ऑपरेशन चलाया गया और स्कूलों के पास तंबाकू बेचने वाली दुकानों की पहचान कर उन पर जुर्माना लगाया गयाा। 

स्पेशल पुलिस कमिश्नर (अपराध) रवींद्र सिंह यादव ने कहा कि केंद्रीय गृह मामलों और उपराज्यपाल के निर्देशों के आधार पर बुधवार को 'ऑपरेशन कवच 4.0' के तहत छापेमारी की गई। उन्होंने कहा कि उन्होंने शिक्षण संस्थानों के पास तंबाकू उत्पादों की तस्करी और वितरण में शामिल व्यक्तियों की पहचान करने और उन्हें पकड़ने पर फोकस किया।

उन्होंने हमारे एंटी-नारकोटिक्स टास्कफोर्स ने शिक्षा विभाग के आंकड़ों के अनुसार स्कूलों के 100 मीटर के आसपास की इन दुकानों के खिलाफ कार्रवाई की। इसके लिए पूरी दिल्ली के लिए एनसीबी के साथ मिलकर प्लान बनाया गया। इसका मकसद न केवल दुकानों द्वारा स्कूल जाने वाले बच्चों को बेचे जाने वाले प्रतिबंधित पदार्थ की जांच करना था, बल्कि ऐसी दुकानों को बंद करने के लिए नियमों का उल्लंघन करने  वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करना भी था।

रविंद्र सिंह यादव ने कहा कि दिल्ली भर में 31 क्षेत्रों की पहचान की गई, जहां 70 दुकानदार स्कूलों के 100 मीटर के दायरे में तंबाकू प्रोडक्ट बेचते पाए गए। शिक्षण संस्थानों के पास सक्रिय ऐसे अवैध विक्रेताओं को कड़ा संदेश देने के लिए एक ही दिन में पूरी दिल्ली में चलाया गया यह एक अनोखा अभियान था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें