ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRफेक न्यूज फैलाने वालों की खैर नहीं, लोकसभा चुनाव से पहले खास प्लान तैयार

फेक न्यूज फैलाने वालों की खैर नहीं, लोकसभा चुनाव से पहले खास प्लान तैयार

टीम में ज्यादातर नए रंगरूट शामिल : साइबर अपराध से निपटने में सक्षम जवानों को इस दस्ते में शामिल किया गया है। इनमें ज्यादातर नए रंगरूट शामिल हैं।

फेक न्यूज फैलाने वालों की खैर नहीं, लोकसभा चुनाव से पहले खास प्लान तैयार
Aditi Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 07 Apr 2024 06:52 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव के दौरान किसी पार्टी, नेता और विचारधारा के खिलाफ वायरल होने वाले फर्जी लिंक और पोस्ट पर साइबर कमांडो दस्ता नजर रखेगा। खासतौर से ऑनलाइन माध्यम से प्रचार-प्रसार करने के दौरान राजनैतिक पार्टियों और नेताओं के नाम पर ‘हेट कंटेंट’ डालने वालों पर निगरानी रखने की जिम्मेदारी होगी। साथ ही, समाज में तनाव फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

टीम में ज्यादातर नए रंगरूट शामिल : साइबर अपराध से निपटने में सक्षम जवानों को इस दस्ते में शामिल किया गया है। इनमें ज्यादातर नए रंगरूट शामिल हैं। दरअसल, साइबर अपराध के मामलों में अचानक आई तेजी को देखते हुए पुलिस ने विशेष रूप से प्रशिक्षण की व्यवस्था की है। इसके तहत साइबर अपराध की तहकीकात करने के सभी आवश्यक पहलुओं से जवानों को रूबरू कराया गया है।

एडवांस प्रशिक्षण दिया : सोशल मीडिया पर हेट कंटेंट का इस्तेमाल करने वालों की जांच में पूरी तरह कुशल जवानों की टीम को साइबर कमांडो दस्ता कहते हैं। इन्हें एडवांस ट्रेनिंग देकर तैयार किया जाता है। इसलिए ये आईटी एक्ट में दर्ज मुकदमों की जांच में माहिर होते हैं।

हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत करें

दिल्ली पुलिस चुनाव के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी की जानकारी देने के लिए हेल्पलाइन नंबर 8130099025 और ईमेल nodalsmmc. election24@delhipolice.gov.in जारी कर चुकी है। पुलिस ने कहा था कि इनके माध्यम से सोशल मीडिया पर चुनाव से संबंधित भ्रामक, आपत्तिजनक, अश्लील, भड़काऊ और धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने के संबंध में पोस्ट की सूचना दी जा सकती है। सूचना देने वाले का नाम गोपनीय रखा जाएगा और इस पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी।