ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली : डीटीसी की एसी बसों में महिला सीट अब गुलाबी रंग की होगी

दिल्ली : डीटीसी की एसी बसों में महिला सीट अब गुलाबी रंग की होगी

दिल्ली की डीटीसी में एक हजार नई लो फ्लोर वातानुकूलित सीएनजी बसों की खरीद को लेकर कवायद जारी है। इन बसों में महिलाओं के सुविधाजनक और सुरक्षित सफर के लिए उनकी आरक्षित सीटों का रंग गुलाबी होगा।...

दिल्ली : डीटीसी की एसी बसों में महिला सीट अब गुलाबी रंग की होगी
ललित कौशिक, नई दिल्लीTue, 21 Jul 2020 06:15 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली की डीटीसी में एक हजार नई लो फ्लोर वातानुकूलित सीएनजी बसों की खरीद को लेकर कवायद जारी है। इन बसों में महिलाओं के सुविधाजनक और सुरक्षित सफर के लिए उनकी आरक्षित सीटों का रंग गुलाबी होगा। डीटीसी बसों में महिलाओं के लिए गुलाबी रंग की सीट की सुविधा पहली बार होगी। नई बसों के डीटीसी बेड़े में साल के अंत तक शामिल होने की संभावना है।

डीटीसी ने बसों की खरीद को लेकर जारी निविदा में बस कंपनियों से यह मांग रखी है कि महिलाओं की आरक्षित सीटों को पहचान देने के लिए 25 फीसदी सीटें गुलाबी रंग में मुहैया कराई जाएं। बस के अंदर कुल 35 सीट होंगी। सीट बेल्ट के साथ एक व्हीलचेयर के लिए बस में जगह होनी चाहिए। इससे पहले मार्च में क्लस्टर की लो फ्लोर वातानुकूलित सीएनजी बस के अंदर भी ऐसी ही सुविधा महिलाओं के लिए शुरू की गई थी। बता दें कि बसों में महिलाओं के निःशुल्क सफर के लिए उन्हें गुलाबी रंग की टिकट जारी की जाती है। 

रंग भी अलग होगा 
दिल्ली में मौजूदा समय में हरे, लाल, नारंगी और नीलें रंग की बसें सड़कों पर दौड़ रही हैं। सूत्रों की मानें तो डीटीसी की नई बसों का रंग इन बसों से अलग हो सकता है। वर्तमान में डीटीसी की लो फ्लोर गैर वातानुकूलित बसों का रंग हरा और वातानुकूलित बसों का रंग लाल है, जबकि क्लस्टर में नारंगी और नीलें रंग की बसें चल रही हैं। ऐसे में डीटीसी की नई बसों का रंग पुरानी बसों से अलग होने की संभावना है। 

ये सुविधाएं
डीटीसी की ये नई बसें आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगी। इसमें जीपीएस सिस्टम, एलईडी डिस्पले, एम्पलीफाइर, स्पीकर, आईटीएस कंट्रोलर डिस्पले के साथ, 35 आरामदायक सीट, तीन कैमरे और एक डिजिटल कैमरा पीछे होगा। बस में सफर करने वाले यात्रियों की डिजिटल वीडियो रिकॉर्डिंग होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें