Delhi People will get some relief from hot weather soon - गर्मी से राहत: तेज हवा संग बारिश से बदलेगा दिल्ली का मौसम DA Image
20 नबम्बर, 2019|1:48|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गर्मी से राहत: तेज हवा संग बारिश से बदलेगा दिल्ली का मौसम

hot weather in delhi

राजधानी दिल्ली का मौसम शुक्रवार को तेज हवा संग बारिश के साथ ही एक बार फिर करवट लेगा। मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार को तेज गर्मी के बाद भी ऐसी स्थिति बन सकती है। इस दौरान तेज हवाओं के साथ बारिश होने के आसार हैं। इस दौरान गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी।

गर्मी ने अब अपना सितम दिखाना शुरू कर दिया है। दिन में तापमान तेजी से बढ़ रहा है, हालांकि रात के समय अभी थोड़ी राहत है। मौसम विभाग के सफदरजंग केन्द्र में मंगलवार दिन में अधिकतम तापमान 35.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। जबकि, न्यूनतम तापमान 16.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से दो डिग्री कम है। अगले कुछ दिनों में गर्मी में लगातार इजाफा होने का अनुमान है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार हैं। इस दौरान रात के समय भी गर्मी में इजाफा होगा। लेकिन, पश्चिमी विक्षोभ के एक बार फिर सक्रिय होने के चलते शुक्रवार की शाम को गर्मी से राहत मिल सकती है। मौसम विभाग का अनुमान है कि शुक्रवार की शाम को तेज हवाओं के साथ बारिश (झक्खड़) होगी। जबकि, शनिवार को भी तीस किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा रफ्तार वाली हवाएं चलने का अनुमान है। इससे तापमान में थोड़ी गिरावट आएगी। हालांकि, इसके बाद फिर से मौसम में गर्मी बढ़ने का अनुमान है। 

प्रदूषण से फिलहाल राहत
दिल्ली की हवा फिलहाल साफ-सुथरी बनी हुई है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक मंगलवार दिन में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 198 के अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को मध्यम श्रेणी में रखा जाता है। हालांकि, केन्द्र द्वारा संचालित संस्था सफर का अनुमान है कि अगले एक दो दिनों में वायु गुणवत्ता बिगड़ सकती है। इस दौरान वायु गुणवत्ता का स्तर खराब श्रेणी में पहुंच जाएगा। हालांकि, तेज हवा के साथ बारिश के बाद इसमें फिर से सुधार होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Delhi People will get some relief from hot weather soon