ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली मौसम : भारी बारिश की आस लगाए दिल्लीवासियों को बादलों से मिली मायूसी

दिल्ली मौसम : भारी बारिश की आस लगाए दिल्लीवासियों को बादलों से मिली मायूसी

भारी बारिश की आस लगाए दिल्ली वालों को बादलों से मायूसी मिली है। गुरुवार के दिन दिल्ली के इक्का-दुक्का इलाकों में बेहद हल्की बूंदाबांदी हुई। हालांकि, पहले मध्यम से भारी बारिश तक के अनुमान लगाए गए थे।...

दिल्ली मौसम : भारी बारिश की आस लगाए दिल्लीवासियों को बादलों से मिली मायूसी
प्रमुख संवाददाता , नई दिल्लीFri, 31 Jul 2020 07:51 AM
ऐप पर पढ़ें

भारी बारिश की आस लगाए दिल्ली वालों को बादलों से मायूसी मिली है। गुरुवार के दिन दिल्ली के इक्का-दुक्का इलाकों में बेहद हल्की बूंदाबांदी हुई। हालांकि, पहले मध्यम से भारी बारिश तक के अनुमान लगाए गए थे। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिनों के बीच भी दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बरसात के ही आसार हैं।

मानसून रेखा के नजदीक आने और बंगाल की खाड़ी से आए सिस्टम के चलते दिल्ली व आसपास के इलाके में गुरुवार के दिन मध्यम और कहीं-कहीं भारी बारिश का अनुमान जाहिर किया गया था। इसके लिए मौसम विभाग की ओर से ओरेंज अलर्ट भी जारी किया गया था। लेकिन, बादलों से कुल मिलाकर दिल्लीवालों को मायूसी ही हाथ लगी। दिल्ली में ज्यादातर हिस्सों में दिन के समय बादल तो छाए रहे लेकिन आमतौर पर अच्छी बरसात कहीं नहीं हुई। सिर्फ आयानगर स्थित मौसम केन्द्र में ही 0.2 मिलीमीटर बरसात रिकॉर्ड की कई है।

प्रादेशिक मौसम पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली के उत्तर-पश्चिम हिस्से में सुबह के समय अच्छी बरसात हुई है। इसमें जींद, हिसार, रोहतक, पानीपत आदि शामिल हैं। इन बादलों के दिल्ली की तरफ आने का पूरा अनुमान था। लेकिन, मानसून रेखा खिसकने के चलते बादलों के रुख में थोड़ा बदलाव हुआ। इसके चलते दिल्ली में जैसा अनुमान किया गया था वैसी बारिश नहीं हुई। उन्होंने बताया कि अगले दो दिनों के बीच दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम स्तर की बरसात हो सकती है।

तापमान में हो सकता है इजाफा
दिल्ली में अच्छी बरसात नहीं होने के चलते तापमान में थोड़ा इजाफा हो सकता है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन दिनों में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। वहीं, दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में गुरुवार की सुबह चमकीला सूरज निकला रहा। जबकि, दिन के समय बादलों की आवाजाही लगी रही। दिल्ली के सफदरजंग स्थित मौसम केन्द्र में अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से तीन डिग्री कम है। जबकि, न्यूनतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से एक डिग्री कम है। यहां पर नमी की मात्रा 91 से 68 फीसदी तक रही। 

दिल्ली की हवा साफ-सुथरी
वहीं, दिल्ली के आसपास हो रही मौसम की गतिविधियों के चलते हवा साफ-सुथरी बनी हुई है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक गुरुवार के दिन दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 55 के अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को संतोषजनक श्रेणी में रखा जाता है। सफर का अनुमान है कि अगले दो दिनों के बीच वायु गुणवत्ता की स्थिति इसी के आसपास रहेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें