DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राजस्थान के बाद दिल्ली में स्वाइन फ्लू का सबसे ज्यादा कहर

swine flu

राजस्थान (Rajasthan) के बाद अब दिल्ली (Delhi) में स्वाइन फ्लू (Swine Flu) का सबसे ज्यादा कहर देखने को मिल रहा है। एक जनवरी से लेकर दस फरवरी तक के बीच में पहली बार दिल्ली में स्वाइन फ्लू के 1669 मामले सामने आए है। इसको लेकर बुधवार को केंद्र सरकार ने रिपोर्ट जारी की है। वहीं राजस्थान में स्वाइन फ्लू के 2941 मामलों का आंकड़ा सबसे ज्यादा है। दिल्ली दूसरे नंबर पर है जहां पिछले दिनों में सबसे ज्यादा स्वाइन फ्लू के मामले आए है। अब तक देशभर में स्वाइन फ्लू के 9367 मामले सामने आए है। जिनमें 312 लोगों की मौत हो चुकी है। इस रिपोर्ट में स्वाइन फ्लू से दिल्ली में सात लोगों की मौत होने की बात की गई है।

हालांकि राम मनोहर लोहिया अस्पताल के एक डॉक्टर के अनुसार स्वाइन फ्लू से दस लोगों की मौत इस वर्ष अस्पताल में हुई है। वहीं सफदरजंग अस्पताल की प्रवक्ता पूनम ढांडा ने भी स्वाइन फ्लू से 7 लोगों की मौत होने की पुष्टि की है। वहीं. स्वाइन फ्लू को लेकर दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय भी कई बार दिशा-निर्देश जारी कर चुका है। लेकिन वह भी नाकाफी साबित हो रहे है। दिल्ली में स्वाइन फ्लू बढ़ता ही जा रहा है।

डॉक्टरों की माने तो बदलते मौसम के कारण स्वाइन फ्लू का प्रकोप बढ़ रहा है। जिसको लेकर लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। सांस लेने में दिक्कत, छाती में तेज दर्द, रक्तचाप कम होने, बलगम में खून आने, घबराहट महसूस होने और नाखून नीले पड़ने पर तुरंत उपचार के लिए अस्पताल में दिखाने की जरूरत है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Delhi people are suffering from Swine Flu more after than Rajasthan