ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRDelhi Nursery Admission : स्कूलों ने प्रतिबंधित मानदंडों को भी बनाया दाखिले का आधार; किस चीज के कितने अंक

Delhi Nursery Admission : स्कूलों ने प्रतिबंधित मानदंडों को भी बनाया दाखिले का आधार; किस चीज के कितने अंक

शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए नर्सरी, केजी और पहली क्लास के लिए गुरुवार से निजी स्कूलों में दाखिले की दौड़ शुरू हो रही है। हालांकि, बहुत से स्कूल प्रतिबंधित मानकों को भी दाखिले का आधार बना रहे हैं।

Delhi Nursery Admission : स्कूलों ने प्रतिबंधित मानदंडों को भी बनाया दाखिले का आधार; किस चीज के कितने अंक
Praveen Sharmaनई दिल्ली। हिन्दुस्तानWed, 22 Nov 2023 06:21 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए नर्सरी, केजी और पहली क्लास के लिए गुरुवार से निजी स्कूलों में दाखिले की दौड़ शुरू हो रही है। हालांकि, बहुत से स्कूल प्रतिबंधित मानकों को भी दाखिले का आधार बना रहे हैं। इनमें स्कूल शाकाहारी होने से लेकर ट्रांसफरेबल जॉब, स्कूल परिवहन व माता-पिता की उपलब्धियों सहित कई बिंदुओं को दाखिला मानदंड में शामिल कर रहे हैं। इसके लिए स्कूलों ने अंक भी तय किए हैं।

मध्य दिल्ली के दरियागंज स्थित एक स्कूल ने शाकाहारी को दाखिला मानदंड की सूची में शामिल किया है, जिसके लिए स्कूल 10 अंक दे रहा है। वहीं, राजपुर रोड स्थित एक नामी स्कूल बच्चे के माता-पिता की सरकारी अथवा ट्रांसफरेबल जॉब होने पर 10 अंक, हौजखास का एक स्कूल परिवहन पर पांच और सूर्या निकेतन स्थित एक स्कूल परिवहन पर 15 अंक, नेब सराय और करावल नगर स्थित स्कूल मैनेजमेंट मानक पर पांच एवं दस अंक दे रहे हैं।

दक्षिणी दिल्ली के एक नामी स्कूल ने बच्चे के माता-पिता की उपलब्धियों को भी दाखिला मानक में शामिल किया है। उत्तर-पूर्वी दिल्ली के एक स्कूल ने ट्रांसफर का मामला होने पर दस अंक देगा। स्कूल कुल सीटों को सामान्य श्रेणी, आर्थिक पिछड़ा वर्ग श्रेणी के अलावा मैनेजमेंट श्रेणी में बांट रहे हैं। दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने 50 मानदंडों की सूची जारी की है, जिनको स्कूल मानदंड में शामिल नहीं कर सकते हैं।

प्रवेश प्रक्रिया में पारदर्शिता रखें : एसोसिएशन

मयूर विहार फेज-तीन स्थित विद्या बाल भवन सीनियर सेकेंडरी स्कूल के प्रधानाचार्य डॉ. सतवीर शर्मा ने बताया कि कोर्ट ने दाखिला मानदंड में विभिन्न बिंदुओं को शामिल न करने के संबंध में निर्देश दे रखे हैं। स्कूल दाखिला मानदंड में इन बिंदुओं को शामिल कर रहा है तो यह खुलेआम कोर्ट के निर्देशों का उल्लंघन है। दिल्ली स्टेट पब्लिक स्कूल मैनेजमेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष आरसी जैन ने बताया कि स्कूल दाखिला प्रक्रिया में पारदर्शिता बनाए रखें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें