ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRDelhi Nursery Admission: दिल्ली में नर्सरी एडमिशन शुरू, सुबह से स्कूलों में डटे अभिभावक; कहां कैसे इंतजाम

Delhi Nursery Admission: दिल्ली में नर्सरी एडमिशन शुरू, सुबह से स्कूलों में डटे अभिभावक; कहां कैसे इंतजाम

दिल्ली में नए शैक्षणिक सत्र के लिए नर्सरी एडमिशन शुरू हो गए हैं। कई स्कूलों में सुबह से ही अभिभावक फॉर्म लेने के लिए पहुंच चुके थे। विद्यालयों में अभिभावकों की सुविधा के लिए हेल्पडेस्क बनाई गई है।

Delhi Nursery Admission: दिल्ली में नर्सरी एडमिशन शुरू, सुबह से स्कूलों में डटे अभिभावक; कहां कैसे इंतजाम
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 24 Nov 2023 06:05 AM
ऐप पर पढ़ें

निजी स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र के लिए नर्सरी से पहली कक्षा तक सामान्य सीटों पर दाखिले गुरुवार से शुरू हो गए। कई स्कूलों में सुबह से ही अभिभावक फॉर्म लेने के लिए पहुंच चुके थे। विद्यालयों में अभिभावकों की सुविधा के लिए हेल्पडेस्क भी बनाई गई है। इसको लेकर पेश है ‘हिन्दुस्तान’ टीम की लाइव रिपोर्ट...

बच्चों के साथ नर्सरी विंग देखी

विकासपुरी स्थित ममता मॉडर्न सीनियर सेकेंडरी स्कूल में नर्सरी दाखिला आवेदन फॉर्म की खरीद के लिए अभिभावकों की कतार लगी हुई थी। स्कूल प्रशासन ने अलग से काउंटर बना रखा था। स्कूल की वेबसाइट पर ऑनलाइन फॉर्म उपलब्ध होने को लेकर भी जानकारी नोटिस बोर्ड पर चस्पा की गई थी। कुछ अभिभावकों ने बच्चों के साथ बुनियादी सुविधाओं को जांचने से लेकर नर्सरी विंग भी देखी।

संस्थान में सुविधा की जानकारी दी

जगतपुरी स्थित सेंट एंड्रयूज स्कॉट पब्लिक स्कूल में अभिभावक फॉर्म के अलावा दाखिला प्रक्रिया की जानकारी जुटा रहे थे। स्कूल इंचार्ज अंजू ने बताया कि दाखिला संबंधी जानकारी के लिए स्कूल वेबसाइट के अलावा हेल्पलाइन की सुविधा भी है।

क्यूआर कोड से भी पंजीकरण किया

मयूर विहार फेज-तीन स्थित विद्या बाल भवन सीनियर सेकेंडरी स्कूल ने ऑनलाइन आवेदन के लिए रिसेप्शन पर क्यूआर कोड लगा रखा था ताकि अभिभावकों को परेशानी न हो। इसके अलावा डैशबोर्ड भी बनाया गया था। अभिभावक सिद्ध प्रकाश ने बताया कि यहां क्यूआर कोड स्कैनर देखकर अच्छा लगा। इससे वेबसाइट नहीं ढूंढनी पड़ी और आसानी से फॉर्म तक पहुंच गए। प्रधानाचार्य डॉ. सतवीर शर्मा ने कहा कि कई अभिभावक स्कूल देखने और आवेदन संबंधी जानकारी लेने आए। क्यूआर कोड लगाने से उनको काफी आसानी हुई।

वेबसाइट पर बताई आवेदन की प्रक्रिया

पुष्प विहार इलाके के लाल बहादुर शास्त्री मार्ग स्थित बिरला विद्या निकेतन विद्यालय में आवेदन फॉर्म भरने के लिए सिर्फ ऑनलाइन व्यवस्था थी। इसके बावजूद अभिभावक जानकारी लेने आए हुए थे। अभिभावकों को स्कूल की वेबसाइट पर आवेदन भरने की जानकारी दी जा रही थी। पुष्प विहार में रहने वाले जितेंद्र ने बताया कि उन्होंने ऑनलाइन आवेदन कर दिया है, लेकिन दिखाने आया हूं कि फॉर्म में कोई त्रुटि तो नहीं रह गई। प्रधानाचार्या मीनाक्षी कुशवाहा ने बताया कि दाखिले की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है।

आवेदकों की मदद करते दिखे कर्मी

ग्रेटर कैलाश पार्ट-2 स्थित बलवंतराय मेहता विद्या भवन में प्रवेश द्वार के नजदीक ही आवेदन काउंटर लगा हुआ था। यहीं से अभिभावक फॉर्म खरीदते हुए दिखाई दिए। कालकाजी इलाके में रहने वाले दीपक ने बताया कि उनके घर के नजदीक यह स्कूल पढ़ता है। इसलिए वह फॉर्म लेने के लिए आए हैं। उम्मीद है कि बेटे को स्कूल में दाखिला मिल जाएगा। अभिभावकों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए स्कूल कर्मी उनकी मदद भी कर रहे थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें