ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली-नोएडा का सफर होगा आसान, फिल्म सिटी रोड पर खत्म होगा जाम; जल्द शुरू होगा यह काम

दिल्ली-नोएडा का सफर होगा आसान, फिल्म सिटी रोड पर खत्म होगा जाम; जल्द शुरू होगा यह काम

दिल्ली-नोएडा को जोड़ने वाले चिल्ला बॉर्डर-सेक्टर-14ए से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे की तरफ जाने वाले वाहन चालकों को इस साल अंत तक फिल्म सिटी के पास जाम से राहत मिलनी शुरू हो जाएगी।

दिल्ली-नोएडा का सफर होगा आसान, फिल्म सिटी रोड पर खत्म होगा जाम; जल्द शुरू होगा यह काम
delhi noida road chilla border noida gate ht file photo
Praveen Sharmaनोएडा। हिन्दुस्तानWed, 19 Jun 2024 07:44 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली-नोएडा के बीच सड़क के रास्ते सफर करने वाले लोगों के लिए राहत की खबर है। दिल्ली-नोएडा को जोड़ने वाले चिल्ला बॉर्डर-सेक्टर-14ए से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे की तरफ जाने वाले वाहन चालकों को इस साल अंत तक फिल्म सिटी के पास जाम से राहत मिलनी शुरू हो जाएगी। इसके लिए फिल्म सिटी रोड पर तीन लूप के पास सड़क चौड़ी की जाएगी। अभी इन जगहों पर ट्रैफिक फंसता है। सड़क चौड़ीकरण के लिए नोएडा प्राधिकरण इस हफ्ते टेंडर जारी करेगा।

चिल्ला बॉर्डर से महामाया फ्लाईओवर के बीच वाहनों की संख्या के हिसाब से सड़क कम चौड़ी है। इस हिस्से में सीधे दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर की ओर से आने वाले ट्रैफिक के अलावा डीएनडी और महामाया फ्लाईओवर की तरफ से आने वाले वाहन भी आकर मिलते हैं। तीन तरफ से लाखों वाहन आकर फिल्म सिटी के सामने से गुजरने वाली सड़क में मिलते हैं। इससे अक्सर यहां पर जाम की स्थिति रहती है। इसी को देखते हुए नोएडा प्राधिकरण ने सड़क चौड़ी करने का निर्णय पिछले साल लिया था। इसी क्रम में अब नोएडा प्राधिकरण ने काम चिल्ला बॉर्डर से महामाया फ्लाईओवर के बीच सड़क चौड़ी करने का निर्णय लिया है। काम शुरू करने के लिए करीब 69 लाख रुपये की लागत का टेंडर जारी होगा।

दूसरी ओर की सड़क चौड़ीकरण योजना फाइलों में दबी

करीब डेढ़ साल पहले महामाया फ्लाईओवर से चिल्ला बॉर्डर की तरफ जाने वाले रास्ते को भी चौड़ा करने की योजना तैयार की गई थी। दोनों तरफ की सड़क को चौड़ा करने के लिए करीब 11 करोड़ रुपये का प्रस्ताव तैयार किया गया था। इसके लिए सेक्टर-95 दलित प्रेरणा स्थल के सामने, फिल्म सिटी फ्लाईओवर पर चढ़ने-उतरने वाले लूप, अमिताभ पार्क के सामने कई हिस्से में सड़क चौड़ी होनी थी। यहां पर सड़क चौड़ीकरण की वजह से करीब 150 पेड़ भी हटाए जाने थे। ऐसे में लोगों ने विरोध करना शुरू कर दिया। इसको देखते हुए प्राधिकरण ने इस मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया।

अगले महीने से कार्य शुरू कराने की तैयारी

प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि इस रास्ते पर सेक्टर-15ए के पास से डीएनडी की तरफ जाने वाले लूप, डीएनडी पर दिल्ली से आते समय उतरने वाले लूप, सेक्टर-16ए एपीजे स्कूल के सामने उतरने और चढ़ने वाले लूप के पास सड़क चौड़ी की जाएगी। इन जगह फुटपाथ और डिवाइडर की चौड़ाई कम की जाएगी। इससे वाहनों के निकलने के लिए अतिरिक्त एक लेन मिल जाएगी। इससे वाहनों की रफ्तार पर अचानक ब्रेक नहीं लगेगा और वाहन आसानी से निकल सकेंगे। अभी व्यस्त समय में करीब चार-पांच किलोमीटर हिस्से में लंबा जाम लगा रहता है। इसको पार करने में ही आधा से एक घंटे का समय लग जाता है। नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ सतीश पाल का कहना है कि सड़क चौड़ीकरण के लिए इस सप्ताह टेंडर जारी करेंगे। अगले महीने से काम शुरू कराने की तैयारी है।

एलिवेटेड रोड बनना प्रस्तावित

फिल्म सिटी रास्ते पर पूरी तरह जाम खत्म करने के लिए चिल्ला रेगुलेटर से नोएडा के महामाया फ्लाईओवर तक एलिवेटेड रोड बनना प्रस्तावित है। इसके लिए सेतु निगम ने इस साल टेंडर जारी किया था, जिसमें पांच एजेंसी आई हैं। अब इनके कागजातों की जांच की जा रही है। इसके बाद फाइनेनशियल बिड खोली जाएगी।