ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCRगुड न्यूज : नोएडा में चिल्ला बॉर्डर से महामाया फ्लाईओवर तक चौड़ी होगी सड़क

गुड न्यूज : नोएडा में चिल्ला बॉर्डर से महामाया फ्लाईओवर तक चौड़ी होगी सड़क

लोगों को जाम से बचाने को चिल्ला बॉर्डर से महामाया फ्लाईओवर और डीएनडी लूप के आसपास सड़क चौड़ी की जाएगी। इस पूरे रूट पर कहां सड़क चौड़ी करने की गुंजाइश है, इसके लिए प्राधिकरण ने सर्वे शुरू कर दिया है।

गुड न्यूज : नोएडा में चिल्ला बॉर्डर से महामाया फ्लाईओवर तक चौड़ी होगी सड़क
Praveen Sharmaनोएडा | विक्रम शर्माSun, 04 Dec 2022 08:00 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

नोएडा आने वाले लोगों को जाम से बचाने के लिए चिल्ला बॉर्डर से महामाया फ्लाईओवर और डीएनडी लूप के आसपास सड़क चौड़ी की जाएगी। इस पूरे रूट पर कहां-कहां सड़क चौड़ी करने की गुंजाइश है, इसके लिए नोएडा प्राधिकरण ने सर्वे शुरू कर दिया है। नोएडा प्राधिकरण के दोनों एसीईओ भी इसी सप्ताह मौके पर जाकर जाम से बचाने के विकल्प तलाशेंगे।

शहर में जाम की समस्या बढ़ती जा रही है। वाहनों का अधिक दबाव, बॉटलनेक रास्ता होने और निर्माण कार्यों की वजह से चिल्ला बॉर्डर से लेकर नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे तक आए दिन जाम की समस्या हो रही है। लोगों की बढ़ती समस्या को देखते हुए नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने अधिकारियों को जाम से निजात के लिए योजना बनाने को कहा है। इसके बाद ओएसडी इंदु प्रकाश के नेतृत्व में एक टीम शुक्रवार को गई थी। इसके बाद शाम को पूरी रिपोर्ट सीईओ को दी। अब सोमवार-मंगलवार में दोनों एसीईओ भी जाम से बचाव के उपाय तलाशेंगे। अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अभी तक सहमति बनी है कि चिल्ला बॉर्डर से महामाया फ्लाईओवर तक जहां-जहां बॉटलनेक बनता है वहां पर सड़क चौड़ी की जाएगी।

यहां मिलेगी सुविधा : इसके लिए मौके पर जाकर जमीन की स्थिति देखी जाएगी। जिन जगह बॉटनलेक बन रहे हैं मुख्य रूप से डीएनडी से आते समय नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे की ओर जाने वाला लूप, सेक्टर-16ए फिल्म सिटी के सामने, ग्रेनो से आते समय सेक्टर-18 की ओर चढ़ने वाला लूप, दलित प्रेरणा स्थल के सामने आदि स्थान शामिल हैं। यहां पर एक-एक लेन अतिरिक्त बनाए जाने की संभावना है। दलित प्रेरणा स्थल की तरफ भी सर्विस रोड को जोड़ते हुए सड़क चौड़ी की जा सकती है।

नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने बताया कि चिल्ला एलिवेटेड रोड का काम जल्द शुरू कराने का प्रयास करें। जो अड़चनें आ रही हैं, उनको जल्द दूर किया जाए।

परेशानी के मुख्य कारण

1. एक्सप्रेसवे पर निर्माण कार्य : अभी वाहनों की संख्या के हिसाब से नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे की चौड़ाई पर्याप्त है, लेकिन एक्सप्रेसवे पर अंडरपास और मरम्मत के काम होने से सवा-डेढ़ साल से जाम की अधिक परेशानी हो रही है।

2. वाहनों का खराब होना : चिल्ला से महामाया फ्लाईओवर के बीच में आए दिन वाहनों की खराबी भी जाम का कारण बन रही है। एक गाड़ी के खराब होते ही पूरे रूट पर ट्रैफिक प्रभावित हो जाता है।

3. टोल टैक्स और बत्ती से जाम : नोएडा से दिल्ली जाते समय यमुना पर आधा से एक किमी तक जाम दोपहर में लगता है। यहां पर जाम की वजह एमसीडी टोल बूथ और लाल बत्ती है।