ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRलोकसभा चुनाव में डीपफेक वीडियो के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका, क्या मांग?

लोकसभा चुनाव में डीपफेक वीडियो के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका, क्या मांग?

दिल्ली हाईकोर्ट मौजूदा लोकसभा चुनावों के दौरान मतदाताओं को प्रभावित करने की कोशिश करने वाले फर्जी वीडियो के प्रसार के खिलाफ एक जनहित याचिका पर सुनवाई करने के लिए सहमत हो गया है। पढ़ें यह रिपोर्ट..

लोकसभा चुनाव में डीपफेक वीडियो के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका, क्या मांग?
Krishna Singhहिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 02 May 2024 12:48 AM
ऐप पर पढ़ें

मौजूदा लोकसभा चुनाव के दौरान डीपफेक वीडियो के प्रसार के खिलाफ बुधवार को दिल्ली उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर की गई है। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन एवं न्यायमूर्ति मनमीत पीएस अरोड़ा की पीठ याचिका सुनवाई करने पर गुरुवार को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध करने पर सहमत हुई है। यह याचिका ऐसे वक्त में दाखिल की गई है जब दिल्ली पुलिस केंद्रीय गृह मंत्री के फेक वीडियो के मामले में केस दर्ज कर के छानबीन शुरू की है। 

वरिष्ठ अधिवक्ता जयंत मेहता ने तत्काल सुनवाई के लिए याचिका का उल्लेख करते हुए कहा कि यह एक वकीलों के संगठन द्वारा दायर किया जा रहा है, जिसमें चुनाव के दौरान डीपफेक वीडियो के प्रसार को रोकने के लिए भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) को निर्देश देने की मांग की गई है। तात्कालिकता के बारे में बताते हुए वकील ने कहा कि आम चुनाव चल रहे हैं। डीपफेक वीडियो प्रसारित किए जा रहे हैं और उन्होंने ईसीआई को एक अभ्यावेदन भी दिया है। 

इस पर पीठ ने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों के पास अब शिकायत निवारण अधिकारी हैं और यह जानना चाहा कि क्या याचिकाकर्ताओं ने उनसे संपर्क किया है। वकील ने कहा कि वे जो भी कर सकते थे उन्होंने किया है। उन्होंने कहा कि जब तक कार्रवाई की जाती है और ऐसे वीडियो हटाए जाते हैं, तब तक नुकसान हो चुका होता है क्योंकि प्रतिक्रिया का समय 24 से 48 घंटों के बीच होता है। पीठ ने कहा कि वह इस मुद्दे की जांच करेगी और गुरुवार को इस पर सुनवाई करेगी।

वहीं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के फर्जी वीडियो मामले की जांच के सिलसिले में दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस की झारखंड इकाई के अध्यक्ष राजेश ठाकुर को नोटिस जारी किया है। दिल्ली पुलिस ने उनको दो मई को जांच में शामिल होने के लिए तलब किया है। बता दें कि झारखंड भाजपा की ओर से भी इस मामले में दो लोगों के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई है। भाजपा ने अपनी शिकायत में कहा कि शैलेंद्र हाजरा और रूपेश रजक ने छेड़छाड़ किया वीडियो फैलाने का काम किया।