ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRआग लगने की घटनाओं पर एमसीडी सख्त, नियमों की अनदेखी करने पर सील होंगी इमारतें

आग लगने की घटनाओं पर एमसीडी सख्त, नियमों की अनदेखी करने पर सील होंगी इमारतें

दिल्ली में नियमों की अनदेखी के चलते आग लगने की घटनाओं को नियंत्रित करने के लिए व्यावसायिक इमारतों की जांच शुरू हो गई है। अब तक सौ से अधिक इमारतों को नोटिस जारी किया जा चुका है। पढ़ें यह रिपोर्ट...

आग लगने की घटनाओं पर एमसीडी सख्त, नियमों की अनदेखी करने पर सील होंगी इमारतें
Krishna Singhराहुल मानव,नई दिल्लीSun, 16 Jun 2024 05:17 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में विभिन्न जगहों पर बाजारों, औद्योगिक क्षेत्रों में बीते एक से दो माह के दौरान कई आग लगने की घटनाएं सामने आई हैं। इन घटनाओं को नियंत्रित करने के लिए व्यावसायिक इमारतों में भवन निर्माण के नियमों का अनुपालन करने की जांच शुरू हो गई है। इस संबंध में दिल्ली नगर निगम प्रशासन ने कई जगहों पर स्थित व्यावसायिक इमारतों में इन नियमों के तहत निरीक्षण किया है। 

सौ से अधिक इमारतों को फायर एनओसी लेने के लिए नोटिस
इसमें निगम कर्मचारियों को पता चला है कि कुछ इमारतों में नियमों की अनदेखी की जा रही है। इसके मद्देनजर फायर एनओसी को प्राप्त नहीं किया गया है। इन इमारतों पर अब सील होने की कार्रवाई होगी। ऐसी सौ से अधिक इमारतों को अब तक निगम ने फायर एनओसी लेने के लिए नोटिस भी भेजा है। 

अग्निशमन उपकरणों को लगाने के निर्देश
अग्निशमन उपकरणों को कई जगहों पर इमारतों में लगाने के लिए भी निर्देश दिए गए हैं। अधिकारी ने बताया कि कई जगहों पर बिजली के तारों के पास भी इमारतों में व्यावसायिक गतिविधियों का संचालन हो रहा है। उन इमारतों पर तुरंत अग्निशमन उपकरणों को लगाने के लिए कहा गया है। साथ ही भवन निर्माण की अनदेखी करने का भी पता चला है। ऐसे उल्लंघनकर्ताओं पर कार्रवाई करते हुए इमारतों को सील करेंगे।

एमसीडी स्कूलों में 89 फीसदी छात्रों के बैंक खाते खोले गए
वहीं दिल्ली नगर निगम के विद्यालयों में पढ़ने वाले 89 फीसदी छात्रों के बैंक खाते खोल दिए गए हैं। इस संबंध में निगम प्रशासन ने जानकारी साझा की है। बैंक खाते खुलने के बाद विभिन्न मदों में छात्रों को प्रदान होने वाली डीबीटी (सीधे लाभ स्थानांतरण) राशि प्राप्त होगी। अब छात्रों के खातों में इस राशि को भेजने का कार्य शुरू किया जाएगा। छात्रों के बैंक खातों को खुलवाने के लिए विशेष शिविर भी लगाए जाएंगे।