ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली के खान मार्केट ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, दुनिया का 22वां सबसे महंगा खुदरा बाजार

दिल्ली के खान मार्केट ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, दुनिया का 22वां सबसे महंगा खुदरा बाजार

Delhi Khan Market World Record: दिल्ली के खान मार्केट ने एक विश्व रिकॉर्ड कायम किया है। किराये के लिहाज से खान मार्केट दुनिया का 22वां सबसे महंगा खुदरा बाजार है। पढ़ें यह रिपोर्ट...

दिल्ली के खान मार्केट ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, दुनिया का 22वां सबसे महंगा खुदरा बाजार
Krishna Singhभाषा,नई दिल्लीTue, 21 Nov 2023 09:20 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली के खान मार्केट ने एक विश्व रिकॉर्ड कायम किया है। रियल एस्टेट परामर्श कंपनी कुशमैन एंड वेकफील्ड ने एक रिपोर्ट के मुताबिक, किराये के लिहाज से खान मार्केट दुनिया का 22वां सबसे महंगा खुदरा बाजार है। खान मार्केट में वार्षिक किराया 217 डॉलर प्रति वर्गफुट है। रियल एस्टेट परामर्श कंपनी कुशमैन एंड वेकफील्ड ने मंगलवार को 'दुनिया के प्रमुख बाजार' शीर्षक से अपनी रिपोर्ट जारी की। इसमें दुनिया के मुख्य शहरों के प्रमुख बाजारों में खुदरा तौर पर जमीन या दुकानों के किराये का विश्लेषण किया गया है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का खान मार्केट पिछले साल इस सूची में 21वें स्थान पर था। रियल एस्टेट परामर्श कंपनी कुशमैन एंड वेकफील्ड ने मंगलवार को अपनी रिपोर्ट में दुनिया के मुख्य शहरों के प्रमुख बाजारों में खुदरा तौर पर जमीन या दुकानों के किराये का विश्लेषण किया है। कुशमैन एंड वेकफील्ड ने एक बयान में कहा कि दिल्ली का खान मार्केट दुनिया के शीर्ष 25 सबसे महंगे मुख्य बाजारों में शामिल है। 

किराये के लिहाज से कोरोना महामारी से पहले की तुलना में मौजूदा बढ़ोतरी (सितंबर तिमाही के दौरान) सात फीसदी और और सालाना तीन फीसदी की वृद्धि के साथ खान मार्केट प्रतिष्ठित वैश्विक प्रमुख बाजार सूची में 22वें स्थान पर है। न्यूयॉर्क के फिफ्थ एवेन्यू ने दुनिया के सबसे महंगे खुदरा बाजार के रूप में अपनी शीर्ष रैंकिंग बरकरार रखी है। मिलान का विया मोंटेनापोलियोन एक स्थान चढ़कर हांगकांग के सिम शा त्सुई को हटाकर दूसरे स्थान पर पहुंच गया। वहीं सिम शा त्सुई तीसरे स्थान पर खिसक गया।

लंदन में न्यू बॉन्ड स्ट्रीट ने चौथा और पेरिस में एवेन्यू डेस चैंप्स-एलिसीस ने पांचवां स्थान बरकरार रखा। परामर्श कंपनी ने कहा कि सबसे बड़ी छलांग इस्तांबुल के इस्तिकलाल स्ट्रीट ने लगाई, जो मुद्रास्फीति के बीच 31वें से 20वें स्थान पर पहुंच गया। इसका किराया पिछले वर्ष की तुलना में दोगुने से अधिक हो गया। कुशमैन एंड वेकफील्ड ने कहा कि भारत में शीर्ष पांच बाजारों में खान मार्केट, कनॉट प्लेस (दिल्ली), लिंकिंग रोड (मुंबई), गैलेरिया मार्केट (गुरुग्राम) और पार्क स्ट्रीट (कोलकाता) है।