ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली जल बोर्ड में गहरा सकता है संकट, भुगतान न होने पर जल बोर्ड के ठेकेदारों ने काम रोका

दिल्ली जल बोर्ड में गहरा सकता है संकट, भुगतान न होने पर जल बोर्ड के ठेकेदारों ने काम रोका

दिल्ली जल बोर्ड में संकट गहरा सकता है। ठेकेदारों के एक वर्ग ने बकाये का भुगतान नहीं किए जाने का आरोप लगाते हुए चेतावनी दी है कि यदि उनको भुगतान नहीं कि गया तो वे 27 नवंबर से काम बंद कर देंगे।

दिल्ली जल बोर्ड में गहरा सकता है संकट, भुगतान न होने पर जल बोर्ड के ठेकेदारों ने काम रोका
Krishna Singhहिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 26 Nov 2023 11:42 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली जल बोर्ड में संकट गहरा सकता है। जल बोर्ड में पैसे की कमी से उसके रोजमर्रा के काम भी प्रभावित हो रहे है। दिल्ली सरकार के मुताबिक पैसा नहीं मिलने के कारण जल बोर्ड के ठेकेदारों ने काम बंद कर दिया। इसकी वजह से दिल्ली में पानी लीकेज के मरम्मत कार्य, गंदे पानी से संबंधित कार्य, जलापूर्ति के मरम्मत कार्य समेत कई काम प्रभावित हो रहे है। जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सोमनाथ भारती ने कहा कि वित्त विभाग द्वारा बार-बार कहने के बाद भी पैसा जारी नहीं होने के कारण यह स्थिति बनी है।

तीन महीने से नहीं जारी किया जा रहा फंड
जल बोर्ड (Delhi Jal Board, DJB) उपाध्यक्ष ने बताया कि दिल्ली सरकार पिछले तीन माह से दिल्ली जल बोर्ड के लिए पैसा जारी कराने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। जल मंत्री ने वित्त विभाग को बार-बार पैसा देने का निर्देश दिया। एलजी से अपील की है कि है वह जल बोर्ड के लिए फंड जारी करें। यही नहीं वित्त मंत्री खुद बार-बार वित्त विभाग से जल बोर्ड का बजट जारी करने के लिए निर्देश दे रही है, लेकिन बीते तीन महीने से फंड जारी नहीं किया जा रहा है। 

बिगड़ेंगे हालात
पैसा न देना पड़े इसलिए बार-बार वित्त विभाग अलग-अलग तरह के सवाल व आपत्ति उठाते रहते है। भारती ने कहा कि अगर यही स्थिति रही तो हालात बिगड़ेंगे, लेकिन हमारी कोशिश जारी है कि जल्द से जल्द पैसा मिले और पानी का संकट न खड़ा हो। उन्होंने कहा कि हम फिर एलजी के पास जाकर जल बोर्ड के लिए पैसा जारी कराने की अपील करेंगे। जिससे पैसे की कमी के कारण दिल्लीवालों को पानी के संकट का सामना ना करना पड़े। 

पैसे की कमी से यह काम प्रभावित हो रहे
पानी के लीकेज, गंदे पानी संबंधित कार्य, जलापूर्ति को लेकर मरम्मत कार्य, सीवरेज सिस्टम, सीवरेज लाइन का मरम्मत, ट्यूबवेल व पंप हाउस का परिचालन, डीसिल्टिंग संबंधित काम। बताते चले दिल्ली सरकार ने आरोप लगाया है कि जल बोर्ड के लिए वित्तीय वर्ष 2023-24 में जो बजट दिया गया था उसकी दूसरी किस्त अभी तक जारी नहीं की गई है। अभी तक दिल्ली जल बोर्ड को जुलाई तक महज 1781.55 करोड़ रूपये ही जारी किए गए है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें