ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRमरीजों पर आफत, सफदरजंग के सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में नहीं चल रहा एसी, डायलिसिस प्रभावित

मरीजों पर आफत, सफदरजंग के सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में नहीं चल रहा एसी, डायलिसिस प्रभावित

भीषण गर्मी के बीच दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल के सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में मरीज बेहाल हैं। इस ब्लॉक में पिछले तीन दिनों से एसी नहीं चल रहा है। इससे मरीजों की डायलिसिस भी प्रभावित हो रही हैं।

मरीजों पर आफत, सफदरजंग के सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में नहीं चल रहा एसी, डायलिसिस प्रभावित
safdarjung hospital file pic
Krishna Singhहिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 19 Jun 2024 06:26 PM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल के सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में पिछले तीन दिनों से एसी नहीं चल रहा है। ऐसी तेज गर्मी में अस्पताल में भर्ती मरीजों का बिना एसी बुरा हाल है। हालत यह है कि एसी न चलने की वजह से मरीजों की डायलिसिस जैसी सुविधाएं भी प्रभावित हो रही हैं। अस्पताल के सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में कुछ ऐसे हिस्से हैं जहां वेंटिलेशन भी ठीक नहीं है। ऐसे में एसी की सुविधा खराब होने से मरीज बेहद परेशान हैं। 

क्या बोला अस्पताल प्रशासन?
इस मुद्दे पर अस्पताल प्रशासन का कहना है कि इमारत के केंद्रीयकृत एसी की डिस्केलिंग का काम चल रहा है। मरीजों के लिए ग्राउंड वाले पंखे लगाए गए हैं। एसी एक से दो दिन में काम करने लगेगा। 

डायलिसिस भी प्रभावित 
अस्पताल में किडनी के मरीजों की डायलिसिस के लिए लगभग एक दर्जन डायलिसिस मशीन है। हालांकि इसके लिए साफ और फिल्टर वाले पानी की जरूरत होती है। आर ओ से पानी तो आता है लेकिन वह गर्म है। ऐसे में गर्म पानी से डायलिसिस करने पर मेंब्रेन को नुकसान पहुंचने का खतरा होता है। इसे देखते हुए अस्पताल में कई मरीजों की डायलिसिस को रद्द किया गया है। 

सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में कुल 800 बेड
अस्पताल के सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक की बहुमंजिला इमारत में कुल 800 बिस्तर हैं। इनमें 130 बिस्तर आईसीयू के मरीजों के हैं। इस ब्लॉक में किडनी, यूरोलॉजी, हृदय रोग न्यूरोलॉजी जैसे 13 सुपर स्पेशियलिटी विभाग के मरीजों की ओपीडी और उन्हें भर्ती कर इलाज किया जाता है। एसी न चलने से मरीज , स्टाफ और मरीजों के तीमारदारों का गर्मी से बुरा हाल है। सोशल मीडिया साइटों पर भी  मरीजों के तीमारदारों ने अपना दर्द बयां किया है। 

क्या बोले मरीजों के तीमारदार 
रोहित नहाटा ने कहा- पिछले तीन दिनों से सफदरजंग अस्पताल में एसी काम नहीं कर रहा है। कई मरीज आईसीयू में भर्ती हैं। मेरे रिश्तेदार को भी तेज बुखार है लेकिन यह ऐसी न होने की वजह से दिक्कत बढ़ती जा रही है। भावना जुनेजा ने कहा- अपने मरीज का कैंसर का इलाज कर रही हूं। यहां इतनी तेज गर्मी में ऐसी ने चलना बेहद कष्ट दायक है। वहीं सुनील कुमार ने कहा कि अस्पताल में कई दिन से ऐसी नहीं चलने से बुरा हाल है। गर्मी की वजह से हम जैसे गरीब मरीजों को भी दूसरे अस्पताल में अपने मरीज को ले जाने का विचार करना पड़ रहा है। संबंधित अधिकारी ध्यान दें।