ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली-गुरुग्राम के कई इलाकों तेज बारिश, दिन में छाया अंधेरा; तपती गर्मी से लोगों को राहत

दिल्ली-गुरुग्राम के कई इलाकों तेज बारिश, दिन में छाया अंधेरा; तपती गर्मी से लोगों को राहत

पिछले कुछ दिनों से दिल्लीवासी भीषण गर्मी से बेहाल थे। लेकिन शुक्रवार सुबह से ही मौसम का मिजाज बदला नजर आ रहा है। सुबह से बादल छाए रहने के बाद दोपहर में लोगों को गर्मी से राहत मिली।

दिल्ली-गुरुग्राम के कई इलाकों तेज बारिश, दिन में छाया अंधेरा; तपती गर्मी से लोगों को राहत
Aditi Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 21 Jun 2024 03:56 PM
ऐप पर पढ़ें

तपती जलती गर्मी से परेशान दिल्ली को आज थोड़ी राहत मिली है। दिल्ली के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश हो रही है जिससे लोगों भीषण गर्मी से मुक्ति मिली है। दक्षिण दिल्ली समेत दिल्ली के कई इलाकों में आज सुबह से ही बादल छाए हुए थे और दोपहर के समय बारिश शुरू हो गई। दिल्ली में पिछले कई दिनों से गर्मी से हाहाकार मचा हुआ था। तापमान लगातार 40 डिग्री के ऊपर दर्ज किया जा रहा था। नलों से उबला पानी निकल रहा था। एसी कूलर तक फेल हो रहे थे। लेकिन मौसम में बदलाव के बाद अब जाकर लोगों ने थोड़ी राहत की सांस ली है। 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली के कुछ हिस्सों में आज दिन में हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं, अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। आईएमडी ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार और रविवार को बादल छाए रहने की संभावना जताई है, जिससे दिल्लीवासियों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली में वीकेंड के दौरान भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलने का अनुमान जताया है क्योंकि शनिवार और रविवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है।।

इससे पहले आईएमडी ने शुक्रवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया था। दिल्ली में अधिकतम तापमान के करीब 40 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। 

इससे पहले गुरुवार को भी दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई थी जिससे लोगों को गर्मी से हल्की राहत मिली थी। राष्ट्रीय राजधानी सहित उत्तर भारत के कई हिस्से लंबे समय से भीषण गर्मी की चपेट में हैं, जिससे तापघात से होने वाली मौतों के आंकड़ों भी वृद्धि हुई। इसके बाद केंद्र ने अस्पतालों को ऐसे मरीजों के लिए विशेष इकाइयां स्थापित करने का परामर्श जारी किया।

पुलिस ने बुधवार को बताया कि पिछले तीन दिनों में दिल्ली के विभिन्न हिस्सों से वंचित सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि से जुड़े 50 लोगों के शव मिले। हालांकि, पुलिस ने इस बात की पुष्टि नहीं की है कि उनकी मौत गर्मी से संबंधित बीमारियों के कारण हुई है या किसी अन्य वजह से।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, दिल्ली में दोपहर एक बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 173 दर्ज किया गया, जो कि 'मध्यम' श्रेणी में आता है।

एजेंसी से इनपुट