ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली-एनसीआर में तेज आंधी के साथ बारिश शुरू, मौसम में आई ठंडक

दिल्ली-एनसीआर में तेज आंधी के साथ बारिश शुरू, मौसम में आई ठंडक

दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में रविवार शाम को एक बार फिर तेज आंधी के साथ बारिश का दौर शुरू हो गया है। इसके चलते बीते गई दिनों से गर्मी से परेशान लोगों को थोड़ी राहत मिली है। दिल्ली...

दिल्ली-एनसीआर में तेज आंधी के साथ बारिश शुरू, मौसम में आई ठंडक
नई दिल्ली। लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 31 May 2020 06:03 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में रविवार शाम को एक बार फिर तेज आंधी के साथ बारिश का दौर शुरू हो गया है। इसके चलते बीते गई दिनों से गर्मी से परेशान लोगों को थोड़ी राहत मिली है। दिल्ली में रविवार सुबह हुई बारिश से न्यूनतम तापमान में कमी आई और यह सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस कम 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने बताया कि सुबह 8:30 बजे तक 9.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

मौसम वैज्ञानिकों ने सुबह ही दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा, ग्रेटर नोएडा तथा गाजियाबाद में 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने और गरज के साथ बारिश होने का अनुमान जताया था।

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने रविवार को राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने के साथ ही आंधी और ओलावृष्टि की भविष्यवाणी की है। आने वाले कुछ दिन तक ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना जताई गई है। 

दिल्ली में बारिश से तापमान में गिरावट 

मौसम विभाग ने बताया कि जून के पहले सप्ताह में उत्तर-पश्चिम भारत में एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ की संभावना है इसलिए दिल्ली-एनसीआर में आठ जून से पहले लू चलने की संभावना नहीं है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि मौजूदा पश्चिमी विक्षोभ और पूर्वी हवाओं के असर के कारण दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान एक जून से तीन जून तक दो से चार डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि पारा ज्यादातर स्थानों पर 40 डिग्री सेल्सियस से कम रहेगा और अब लू नहीं चलेगी। 

 श्रीवास्तव ने बताया कि अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनने के साथ ही नए सिरे से बने पश्चिमी विक्षोभ और दक्षिण पश्चिमी हवाओं से दिल्ली-एनसीआर में आर्द्रता आएगी। इससे दिल्ली-एनसीआर में तीन से पांच जून के बीच गरज के साथ छींटे और हल्की बारिश का अनुमान है। उन्होंने बताया कि उत्तर पश्चिम भारत में आठ जून तक लू चलने की संभावना नहीं है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें