ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRDelhi weather: क्या नए पश्चिमी विक्षोभ के असर से बिगड़ने वाला है दिल्ली- NCR का मौसम, बारिश भी होगी

Delhi weather: क्या नए पश्चिमी विक्षोभ के असर से बिगड़ने वाला है दिल्ली- NCR का मौसम, बारिश भी होगी

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली- एनसीआर में अगले कुछ दिनों में तापमान के बढ़ने की संभावना है। वहीं 26 फरवरी यानी कल से एक नए पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तर-पश्चिम भारत में देखने को मिल सकता है।

Delhi weather: क्या नए पश्चिमी विक्षोभ के असर से बिगड़ने वाला है दिल्ली- NCR का मौसम, बारिश भी होगी
Devesh Mishraलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 25 Feb 2024 03:02 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi weather: राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में दिनभर धूप खिलने से पारा ऊपर चढ़ रहा है। लेकिन सुबह और शाम में ठंडक जारी है। शनिवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से एक डिग्री नीचे है। वहीं न्यूनतम तापमान भी सामान्य से तीन डिग्री नीचे रहा। ऐसे में अब सोमवार को बारिश की भविष्यवाणी की गई है। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, 26 फरवरी को रात में बूंदाबांदी होने की संभावना है। लेकिन बारिश के बाद भी तापमान नीचे नहीं गिरेगा, यह अगले कुछ दिनों में बहुत तेजी से ऊपर चढ़ने वाला है।

दिखेगा नए पश्चिमी विक्षोभ का असर
मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली- एनसीआर में अगले कुछ दिनों में तापमान के बढ़ने की संभावना है। वहीं 26 फरवरी यानी कल से एक नए पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तर-पश्चिम भारत में देखने को मिल सकता है। इससे पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में बारिश भी हो सकती है। ऐसे में दिल्ली- एनसीआर में भी 26 फरवरी की देर रात या 27 फरवरी की सुबह बारिश की संभावना है। हालांकि IMD ने बताया कि केवल एक बार ही बारिश होगी। वहीं फरवरी खत्म होते-होते तापमान के 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की भी बात कही गई है। ऐसे में नए पश्चिमी विक्षोभ का असर दिल्ली- एनसीआर में भी देखने को मिल सकता है। हालांकि इससे मौसम के जयादा खराब होने की बात नहीं कही गई है। 

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में एक मार्च को अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है। वहीं न्यूनतम तापमान के भी 12 डिग्री तक जाने की संभावना जताई गई है। शनिवार को पारा 24.6 दर्ज किया गया। ऐसे में अगले पांच दिनों के बाद पारा करीब 6 डिग्री तक चढ़ सकता है। बता दें कि दिल्ली में इस साल का सबसे गर्म दिन 18 फरवरी रहा। उस दिन पारा 29.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था।

आज कैसा मौसम?
IMD के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत तापमान से चार डिग्री कम है। सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता का स्तर 81 प्रतिशत रहा। मौसम विभाग ने दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और गरज के साथ बारिश होने का अनुमान जताया है। आईएमडी ने कहा कि सोमवार को बादल छाए रहने और रात में बूंदाबांदी होने की संभावना है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक सुबह नौ बजे दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 203 दर्ज किया गया, जो 'खराब' श्रेणी में है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें