ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRभीगा-भीगा मौसम; दिल्ली-NCR में अभी और होगी बारिश, हवा से बढ़ेगी ठिठुरन

भीगा-भीगा मौसम; दिल्ली-NCR में अभी और होगी बारिश, हवा से बढ़ेगी ठिठुरन

राजधानी दिल्ली में बीते चौबीस घंटे में हुई बारिश ने दिसंबर और जनवरी के महीने का सूखा समाप्त कर दिया है। वहीं, सौ दिन बाद दिल्लीवालों ने साफ हवा में सांस ली। अभी दो दिन और बारिश हो सकती है।

भीगा-भीगा मौसम; दिल्ली-NCR में अभी और होगी बारिश, हवा से बढ़ेगी ठिठुरन
Sudhir Jhaहिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 02 Feb 2024 05:22 AM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली में बीते चौबीस घंटे में हुई बारिश ने दिसंबर और जनवरी के महीने का सूखा समाप्त कर दिया है। वहीं, सौ दिन बाद दिल्लीवालों ने साफ हवा में सांस ली। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में कुल मिलाकर 27.1 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है, जो दिसंबर और जनवरी में सामान्य तौर पर होने वाली बारिश के बराबर है। 

मौसम विभाग के मुताबिक, दिसंबर में सामान्य तौर पर 8.1 मिलीमीटर और जनवरी में सामान्य तौर पर 19.1 मिलीमीटर बारिश होती है। दोनों महीनों में कुल मिलाकर 27.2 मिलीमीटर बारिश होती है। जबकि, सफदरजंग मौसम केन्द्र में बुधवार की दोपहर से गुरुवार की दोपहर तक कुल मिलाकर 27.1 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में सुबह के समय घने बादल छाए रहे।

मौसम विभाग का अनुमान है कि शुक्रवार को दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में सुबह के समय मध्यम से घना कोहरा तक देखने को मिल सकता है। उधर, 103 दिन बाद लोगों ने साफ हवा में सांस ली। पिछले वर्ष अक्तूबर के बाद अब जाकर वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 से नीचे आकर 177 पर पहुंच गया। मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ नहीं आने के कारण हवा में प्रदूषक कणों का स्तर लगातार ही सामान्य से ज्यादा बना रहा।

इससे सर्दियों में लोगों को सामान्य से ज्यादा प्रदूषण का सामना करना पड़ा। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, गुरुवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 177 अंकों के साथ मध्यम श्रेणी में रहा। एक दिन पहले यह सूचकांक 392 अंक पर था। चौबीस घंटे के भीतर एक्यूआई में 215 अंकों का सुधार हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के मुताबिक, अगले तीन दिन भी दिल्ली की हवा मध्यम श्रेणी में बनी रहेगी।

एक और पश्चिमी विक्षोभ, दो दिन बारिश का अनुमान 
दिल्ली के मौसम पर एक और पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव शनिवार से दिखेगा। इसके चलते शनिवार और रविवार को दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। इस दौरान हवा की गति भी दस किलोमीटर प्रति घंटे से तेज रहने की संभावना है।

कई इलाकों के अंदर जाम में फंसे वाहन
बारिश के चलते गुरुवार सुबह कई स्थानों पर जाम देखने को मिला। ट्रैफिक पुलिस के अनुसार, पीरा गढ़ी से भैरां एन्क्लेव जाने वाली सड़क पर गड्ढा हो गया। हादसे के डर से बेरिकेड लगाकर लेन को बंद किया गया। इसके चलते वहां वाहनों की लंबी कतार लग गई।

खराब मौसम के कारण 242 विमान देरी से उड़े
बुधवार रात से लेकर गुरुवार सुबह तक हुई बारिश के कारण विमानों का संचालन प्रभावित हुआ। दिल्ली एयरपोर्ट से 242 विमानों ने देरी से उड़ान भरी जबकि 12 विमानों की यात्रा को रद्द करना पड़ा। इसके चलते यात्रियों में काफी नाराजगी देखने को मिली।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें