ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली-एनसीआर में बारिश से बढ़ी ठिठुरन, कोहरे का येलो अलर्ट; अगले तीन दिन कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

दिल्ली-एनसीआर में बारिश से बढ़ी ठिठुरन, कोहरे का येलो अलर्ट; अगले तीन दिन कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

दिल्ली-एनसीआर में बारिश से ठिठुरन बढ़ गई है। बुधवार को ज्यादातर इलाकों में दिनभर बादल छाए रहे और हल्की बारिश हुई। मौसम विभागने कोहरे का येलो अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली-एनसीआर में बारिश से बढ़ी ठिठुरन, कोहरे का येलो अलर्ट; अगले तीन दिन कैसा रहेगा मौसम का मिजाज
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 01 Feb 2024 05:27 AM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में बुधवार को दिनभर बादल छाए रहे और हल्की बारिश हुई। इसके चलते मौसम में बदलाव देखने को मिला है। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री नीचे दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने अगले दो दिन हल्की बारिश और कोहरे का येलो अलर्ट जारी किया है। दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में बुधवार की सुबह घना कोहरा देखने को मिला। सुबह के समय कई जगहों पर कोहरे के चलते दृश्यता का स्तर 100 से भी नीचे चला गया। 

हालांकि, दिन चढ़ने के साथ ही कोहरा साफ होने लगा, लेकिन आसमान में बादलों की मौजूदगी लगातार बनी रही। एक बजे के बाद बादल घने होने पर दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में बूंदाबांदी शुरू हो गई, जो कि शाम तक जारी रही। इससे तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गई है। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में दिन का अधिकतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से चार डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि सामान्य से एक डिग्री कम है। यहां पर आर्द्रता का स्तर 100 से 87 फीसदी तक रहा।

जनवरी में पहली बारिश

जनवरी में सामान्य तौर पर दिल्ली के सफदरजंग मौसम केंद्र में 19.1 मिलीमीटर बारिश होती है, लेकिन इस बार दिल्ली का मौसम अभी तक सूखा रहा था। केवल 24 जनवरी को बेहद हल्की बूंदाबांदी हुई थी। बुधवार शाम साढ़े पांच बजे तक दिल्ली के सफदरजंग मौसम केंद्र में 8.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। यानी अभी जनवरी की सामान्य बारिश से आधी से कम बारिश हुई है।

कई जगहों पर शीत दिवस

दिल्ली में दिनभर बादल छाए रहने और बूंदाबांदी से कई इलाकों में लोगों को कड़ाके की सर्दी की सामना करना पड़ा। मौसम विभाग के मुताबिक, सामान्य से साढ़े चार डिग्री तापमान कम होने पर उसे शीत दिवस (कोल्ड डे) और साढ़े छह डिग्री कम होने पर उसे गंभीर शीत दिवस (सीवियर कोल्ड डे) की स्थिति माना जाता है। इस अनुसार बुधवार को दिल्ली के कई इलाकों में शीत दिवस व गंभीर शीत दिवस की स्थिति बनी रही।

जफरपुर क्षेत्र सबसे ठंडा

राजधानी का जफरपुर का इलाका बुधवार के दिन सबसे ज्यादा ठंडा रहा। यहां का अधिकतम तापमान सिर्फ 13.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से आठ डिग्री कम है। पीतमपुरा क्षेत्र में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में अंतर बेहद कम रहा। यहां का अधिकतम तापमान 15. 8 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 12.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

तीन दिन बारिश के आसार

दिल्ली-एनसीआर में अगले तीन दिनों तक बूंदाबांदी और सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने के आसार हैं। इसके बाद मौसम सामान्य होगा और तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी। सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ की कमी के चलते इस बार दिसंबर के महीने में सामान्य से सौ फीसदी कम बारिश दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में दर्ज की गई थी। वहीं, बुधवार को छोड़ दें तो जनवरी का महीना भी सूखा रह गया। बुधवार को सफदरजंग मौसम केंद्र में 8.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन दिनों तक एक के बाद एक आने वाले दो पश्चिमी विक्षोभों का असर दिल्ली के मौसम पर देखने को मिलेगा। गुरुवार को भी दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में बूंदाबांदी होने के आसार हैं, जबकि सुबह के समय घना कोहरा छाया रहेगा। वहीं, शुक्रवार की सुबह भी घने कोहरे के आसार हैं। शनिवार को फिर दिल्ली में बूंदाबांदी की संभावना है। शनिवार के बाद कोहरे की स्थिति में भी कमी आएगी और तापमान में हल्का इजाफा होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें