ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRDelhi Weather: चिलचिलाती गर्मी से दिल्ली-एनसीआर हुआ बेहाल, अगले चार दिन लू का रेड अलर्ट; पूर्वी हवा से हल्की राहत

Delhi Weather: चिलचिलाती गर्मी से दिल्ली-एनसीआर हुआ बेहाल, अगले चार दिन लू का रेड अलर्ट; पूर्वी हवा से हल्की राहत

Delhi Weather: भीषण लू और चिलचिलाती गर्मी से दिल्ली-एनसीआर के लोगों का बुरा हाल है। झुलसाने वाली गर्मी और भीषण लू की यह स्थिति 25 मई तक बनी रहेगी। मंगलवार को अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री रहा।

Delhi Weather: चिलचिलाती गर्मी से दिल्ली-एनसीआर हुआ बेहाल, अगले चार दिन लू का रेड अलर्ट; पूर्वी हवा से हल्की राहत
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 22 May 2024 05:29 AM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Weather: दिल्ली-एनसीआर के लोग चिलचिलाती गर्मी से बेहाल हैं। झुलसाने वाली गर्मी और भीषण लू की यह स्थिति 25 मई तक बनी रहेगी। वहीं, मौसम विभाग ने दिल्ली के लिए बुधवार का ऑरेंज अलर्ट और उसके बाद चार दिन के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को अधिकतम तापमान थोड़ा लुढ़क कर 42.2 डिग्री सेल्सियस पर रहा, जो मौसम के औसत से 2.2 डिग्री अधिक है, लेकिन अब भी 'येलो' अलर्ट जोन में है। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। 

मुंगेशपुर में अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस रहा, इसके बाद पालम में 44.4 डिग्री, नजफगढ़ में 43.9 डिग्री, पूसा और पीतमपुरा में 43.4-43.4 और आया नगर में 42.4 डिग्री सेल्सियस रहा। आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली में बुधवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया जाएगा। सात दिनों के पूर्वानुमान में, आईएमडी ने गुरुवार से शनिवार तक के लिए रेड अलर्ट जारी किया है और भीषण गर्मी के कारण 'संवेदनशील लोगों के लिए अत्यधिक देखभाल' का अनुरोध किया है।

हवा की दिशा बदलने से राजधानी को राहत 

हवा की दिशा में बदलाव से दिल्ली को लू की तपन से हल्की राहत मिली। दिल्ली के ज्यादातर मौसम केंद्रों में एक दिन पहले की तुलना में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। अभी तक हवा की दिशा उत्तरी पश्चिमी थी, जो अपने साथ थार की गर्मी लेकर आ रही थी। मंगलवार दिन में हवा की दिशा में बदलाव हुआ और हवा पूर्व दिशा से आने लगी। इस हवा में हल्की नमी है, जिसके तापमान में हल्की गिरावट आई।

सफदरजंग में दिन का अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। एक दिन पहले की तुलना में तापमान में लगभग दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। वहीं, न्यूनतम तापमान 30.7 डिग्री दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से चार डिग्री ज्यादा है।

बिजली की मांग अधिकतम 

दिल्ली में भीषण गर्मी के कारण बिजली की मांग अब तक के उच्चतम स्तर 7717 मेगावाट तक पहुंच गई है।