ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRDelhi Pollution : दिल्ली की फिजा हुई जहरीली, दमघोंटू हवा से 6 दिन राहत के आसार नहीं

Delhi Pollution : दिल्ली की फिजा हुई जहरीली, दमघोंटू हवा से 6 दिन राहत के आसार नहीं

सीपीसीबी के अनुसार, राजधानी में शनिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 389 अंक दर्ज किया गया, जबकि शुक्रवार को यह 401 रहा था। दिल्ली में इस माह नौ बार प्रदूषण गंभीर श्रेणी में जा चुका है।

Delhi Pollution : दिल्ली की फिजा हुई जहरीली, दमघोंटू हवा से 6 दिन राहत के आसार नहीं
Praveen Sharmaनई दिल्ली। हिन्दुस्तानSun, 26 Nov 2023 05:34 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में शनिवार को धूप निकलने के कारण प्रदूषण के स्तर में मामूल कमी आई। इससे प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी से बेहद खराब श्रेणी में लौट आया। विशेषज्ञों के अनुसार, अगले छह दिन हवा का स्तर बेहद खराब श्रेणी में बने रहने के आसार हैं। वहीं, एनसीआर में फरीदाबाद सबसे प्रदूषित शहर रहा। 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, राजधानी में शनिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 389 अंक दर्ज किया गया, जबकि शुक्रवार को यह 401 रहा था। दिल्ली में इस माह नौ बार प्रदूषण गंभीर श्रेणी में जा चुका है। शुक्रवार को भी प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में चला गया था। शनिवार सुबह भी वायु गुणवत्ता सूचकांक 421 तक पहुंंच गया। हालांकि, धूप निकलने और हवा की दिशा में बदलाव के चलते इसमें शाम तक कमी देखने को मिली। शाम चार बजे एक्यूआई 389 अंक दर्ज किया गया।

विशेषज्ञों का का मानना है कि अगले कुछ दिनों तक वायु गुणवत्ता सूचकांक में उतार-चढ़ाव आ सकता है, लेकिन यह बेहद खराब श्रेणी में ही बना रहेगा। राजधानी में शनिवार को स्मॉग भी बना रहा। हवा की धीमी रफ्तार के चलते प्रदूषण के लिए जिम्मेदार कणों का बिखराव नहीं हो पा रहा है। इसके चलते प्रदूषण से राहत नहीं मिल रही है।

गौरतलब है है कि शून्य और 50 के बीच एक AQI को "अच्छा", 51 और 100 के बीच "संतोषजनक", 101 और 200 के बीच "मध्यम", 201 और 300 के बीच "खराब", 301 और 400 के बीच "बहुत खराब" और 401 और 500 के बीच "गंभीर" माना जाता है।

एनसीआर में वायु गुणवत्ता सूचकांक

शहर                 एक्यूआई
दिल्ली                  389
गुरुग्राम                336
फरीदाबाद            416
नोएडा                  366
गाजियाबाद            389
ग्रेटर नोएडा            368 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें