ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRDelhi NCR AQI : एक दिन की बारिश से सुधरी आबोहवा, दिल्ली-एनसीआर के लोगों ने ली 'राहत' की सांस

Delhi NCR AQI : एक दिन की बारिश से सुधरी आबोहवा, दिल्ली-एनसीआर के लोगों ने ली 'राहत' की सांस

दिल्ली-एनसीआर में रविवार को हुई झमाझम बारिश और ठंडी हवाओं के चलते जहां ठंड एक बार फिर लौट आई है, वहीं यहां की हवा भी कुछ साफ हो गई है। दिल्ली में 24 घंटे का एक्यूआई 207 पर 'खराब' श्रेणी में रहा।

Delhi NCR AQI : एक दिन की बारिश से सुधरी आबोहवा, दिल्ली-एनसीआर के लोगों ने ली 'राहत' की सांस
Praveen Sharmaनई दिल्ली | लाइव हिन्दुस्तानTue, 31 Jan 2023 05:53 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली-एनसीआर में रविवार को हुई झमाझम बारिश और ठंडी हवाओं के चलते जहां ठंड एक बार फिर लौट आई है, वहीं यहां की हवा भी कुछ साफ हो गई है। सर्द हवाओं ने दिल्ली में पारा 3 डिग्री नीचे ला दिया, जबकि राजधानी की वायु गुणवत्ता में सोमवार को काफी सुधार देखा गया। दिल्ली में 24 घंटे का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 207 पर 'खराब' श्रेणी में रहा, जो रविवार को 331 (बेहद खराब) था। 

रविवार को हुई बारिश के बाद दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद के इलाकों में रहने वाले लोगों ने सोमवार सुबह साफ हवा में सांस ली। सोमवार सुबह 8.30 बजे तक 24 घंटे के दौरान दिल्ली में 20.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आर्द्रता का स्तर 77 प्रतिशत से 100 प्रतिशत के बीच रहा।

मंगलवार को भी तेज सतही हवाएं चलने की संभावना

मौसम विज्ञानियों ने मंगलवार को मुख्य रूप से आसमान साफ रहने का अनुमान जताया है। अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि न्यूनतम तापमान 9 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है। मंगलवार को भी तेज सतही हवाएं चलने की संभावना है।

बता दें कि, 201 और 300 के बीच एक्यूआई को 'खराब', 301-400 को 'बहुत खराब' और 401-500 को 'गंभीर' माना जाता है, जबकि 500 से ऊपर एक्यूआई 'गंभीर-प्लस' श्रेणी में आता है।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता मॉनिटर 'सफर' के अनुसार, सोमवार के AQI ने 'मध्यम के ऊपरी छोर' का संकेत दिया और रविवार की बारिश से प्रदूषकों के बह जाने के कारण सुधार शुरू हो गया। अगले तीन दिनों के लिए, सतही हवा की गति (16 से 20 किमी प्रति घंटे) और तापमान (अधिकतम 20 से 22 डिग्री सेल्सियस, न्यूनतम 8 से 10 डिग्री) से हवा की गुणवत्ता में सुधार होने की संभावना है।

बारिश के चलते लंबे समय बाद आबोहवा में सुधार

वहीं, फरीदाबाद में भी रविवार को दिनभर हुई बारिश के चलते लंबे समय बाद आबोहवा में सुधार हुआ है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की ओर से जारी किए गए बुलेटिन के मुताबिक, सोमवार को फरीदाबाद जिले का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 179 दर्ज किया गया, जोकि मध्यम श्रेणी में आता है, जबकि इससे पहले ये लगातार खराब और बेहद खराब श्रेणी में बना हुआ था। वहीं सोमवार का दिन महीने का सबसे साफ दिन साबित हुआ है। 

गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से शहर में प्रदूषण का स्तर लगातार खराब श्रेणी में बना हुआ था। वहीं एक दिन पहले ये बढ़ोत्तरी के साथ बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया था। क दिन पहले यानि रविवार को एक्यूआई का स्तर 346 दर्ज किया गया था, जोकि 'बेहद खराब' श्रेणी में आता है। जबकि सोमवार को एक्यूआई के स्तर में 167 अंकों की गिरावट दर्ज की गई। बुलेटिन के मुताबिक, जिले का एक्यूआई 179 रहा है, जो मध्यम श्रेणी में आता है। इससे पहले 25 जनवरी को जिले का एक्यूआई मध्यम श्रेणी में रहा था और 180 दर्ज हुआ था।

सेक्टर-30 की आबोहवा सबसे खराब रही

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की तरफ से जारी एयर बुलेटिन के अनुसार सोमवार को फरीदाबाद का एक्यूआई 179 दर्ज किया गया, जो साल का सबसे कम एक्यूआई रहा है। हालांकि अलग-अलग क्षेत्रों की बात करें तो सेक्टर-30 में प्रदूषण का स्तर सबसे ज्यादा 240 दर्ज हुआ है। वहीं सेक्टर 16 में एक्यूआई 156, सेक्टर 11 क्षेत्र में 200 और एनआईटी क्षेत्र में 96 दर्ज किया गया।

तापमान में धूप खिलने से हल्की बढ़ोतरी

रविवार को दिनभर और पूरी रात बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रहै। इसके चलते मौसम सर्द बना हुआ है। हालांकि दोपहर में हल्की धूप खिलने से एक दिन पहले के मुकाबले तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है लेकिन सर्द हवाओं के चलते मौसम में ठंडक बनी रही। जिले में न्यूनतम तापमान में करीब चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। सोमवार को फरीदाबाद का न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 19 डिग्री बना रहा।  वेबसाइट के अनुसार आने वाले दिनों में मौसम साफ रहेगा, जबकि अभी एक दो दिन तक तापमान इसी के आस-पास बना रहेगा।

जिले में पांच दिन का एक्यूआई

दिन              एक्यूआई 
30 जनवरी       179
29 जनवरी       346
28 जनवरी       232
27 जनवरी       272
26 जनवरी       320
01 जनवरी       302 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें