ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली-एनसीआर की हवा सुधारने को आज होगी हाईलेवल मीटिंग, राज्यों संग मंथन करेगी संसदीय समिति

दिल्ली-एनसीआर की हवा सुधारने को आज होगी हाईलेवल मीटिंग, राज्यों संग मंथन करेगी संसदीय समिति

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए उठाए गए कदमों पर चर्चा और इसके लिए स्थायी समाधान तलाशने के लिए शहरी विकास के लिए बनी संसदीय स्थायी समिति शुक्रवार को अहम बैठक करेगी। इस बैठक में...

दिल्ली-एनसीआर की हवा सुधारने को आज होगी हाईलेवल मीटिंग, राज्यों संग मंथन करेगी संसदीय समिति
नई दिल्ली। एएनआईFri, 06 Nov 2020 11:33 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए उठाए गए कदमों पर चर्चा और इसके लिए स्थायी समाधान तलाशने के लिए शहरी विकास के लिए बनी संसदीय स्थायी समिति शुक्रवार को अहम बैठक करेगी। इस बैठक में दिल्ली, यूपी, पंजाब, हरियाणा के साथ ही पर्यावरण, वन और सीपीसीबी के शीर्ष अधिकारी मौजूद रहेंगे।

कोरोना संकट के बीच दिल्ली-एनसीआर के शहरों में बिगड़ी हवा से हाहाकर मच गया है। राज्य सरकारों से लेकर केंद्र और कोर्ट भी इस पर चिंता जता चुके हैं, लेकिन स्थिति अब भी काबू में आती नहीं दिख रही है। 

दिल्ली-NCR में लोगों की सांसों पर संकट, 'गंभीर' श्रेणी में पहुंचा AQI

जानकारी के अनुसार, राजधानी के लोगों को शुक्रवार भी प्रदूषण से कोई राहत नहीं मिली। दिल्ली में आज सुबह हवा गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) लगभग सभी क्षेत्रों में 400 को पार कर गया जो 'गंभीर' श्रेणी का माना जाता है। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) के अनुसार आनंद विहार में एक्यूआई का स्तर 442, आरके पुरम में 407, द्वारका में 421 और बवाना में 430 रहा।

दिल्ली सरकार ने प्रदूषण के मद्देनजर दिवाली पर सभी तरह के पटाखे जलाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह रोक 7 से 30 नवंबर तक जारी रहेगी। आसमान में घुएं की चादर और दमघोंटू वायु से सबसे ज्यादा सांस के मरीजों को दिक्कतें हो रही हैं। वृद्धों और बच्चे भी प्रदूषण से परेशान हैं। 

 केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, दिल्ली के अलावा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद का भी बुरा हाल है और सभी जगह एक्यूआई 400 से अधिक है। 

उल्लेखनीय है कि 0 और 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बेहद खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें