ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR'खराब' वायु गुणवत्ता के साथ दिल्ली को प्रदूषण से मामूली राहत, जानें आज का AQI

'खराब' वायु गुणवत्ता के साथ दिल्ली को प्रदूषण से मामूली राहत, जानें आज का AQI

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का प्रकोप लगातार जारी है। राजधानी और आसपास के इलाकों में इन दिनों छाई धुंध ने तमाम तरह के प्रदूषण को लेकर फिर से बहस छेड़ दी है। हालांकि, आज दिल्ली की वायु...

'खराब' वायु गुणवत्ता के साथ दिल्ली को प्रदूषण से मामूली राहत, जानें आज का AQI
नई दिल्ली। एएनआईFri, 16 Oct 2020 09:39 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का प्रकोप लगातार जारी है। राजधानी और आसपास के इलाकों में इन दिनों छाई धुंध ने तमाम तरह के प्रदूषण को लेकर फिर से बहस छेड़ दी है। हालांकि, आज दिल्ली की वायु गुणवत्ता में आए मामूली सुधार के बाद 'बहुत खराब' से 'खराब' स्तर पर पहुंच गई है।

दिल्ली प्रदूषण  नियंत्रण कमेटी (DPCC) के डेटा के अनुसार शुक्रवार सुबह आईटीओ पर (AQI 285), आनंद विहार में (AQI 259) और आरकेपुरम में (AQI 243) दर्ज किया गया, जो कि 'खराब' की श्रेणी में आता है।

बता दें कि आगामी सर्दियों के मौसम को देखते हुए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने दिल्ली-एनसीआर में निरीक्षण के लिए 50 टीमों को तैनात किया है। सीपीसीबी ने राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से भी क्षेत्रों में टीमों को तैनात करने का आग्रह किया है।

सीपीसीबी ने गुरुवार को कहा कि सीपीसीबी 15 अक्टूबर, 2020 से दिल्ली-एनसीआर में निरीक्षण के लिए 50 टीमों की तैनाती करेगा। हमने राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से कहा है कि वह हमारे द्वारा दिए गए विभिन्न निर्देशों के अनुपालन के लिए अपनी टीमों को मैदान में उतारें। 

आगामी सर्दियों के मौसम को देखते हुए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने दिल्ली-एनसीआर में निरीक्षण के लिए 50 टीमों को तैनात किया है। सीपीसीबी ने राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से भी क्षेत्रों में टीमों को तैनात करने का आग्रह किया है। सीपीसीबी ने गुरुवार को कहा कि सीपीसीबी 15 अक्टूबर, 2020 से दिल्ली-एनसीआर में निरीक्षण के लिए 50 टीमों की तैनाती करेगा। हमने राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से कहा है कि वह हमारे द्वारा दिए गए विभिन्न निर्देशों के अनुपालन के लिए अपनी टीमों को मैदान में उतारें।

गौरतलब है कि प्रदूषण के कारण गुरुवार को आसमान में धुंध की चादर छाई हुई है और इसके चलते वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' स्तर पर पहुंच गई। यहां ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के तहत सख्त वायु प्रदूषण नियंत्रण उपायों के क्रम में जनरेटर पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

नासा की सैटेलाइट तस्वीरों में पंजाब के अमृतसर, पटियाला, तरनतारन और फिरोजपुर के पास और हरियाणा के अंबाला और राजपुरा में एक बड़े हिस्से में खेतों में आग लगी दिखाई दे रही है। हालांकि, दिल्ली के लिए पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली ने कहा कि राजधानी की वायु गुणवत्ता पर इसका प्रभाव मामूली था।

प्रदूषण से निपटने को दिल्ली में 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' अभियान शुरू

राजधानी में गुरुवार सुबह 11:10 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 315 दर्ज किया गया। पिछली बार फरवरी में हवा गुणवत्ता इतनी खराब स्तर पर थी।

24 घंटे की औसत AQI बुधवार को 276 थी, जो 'खराब' श्रेणी में आती है। यह मंगलवार को 300, सोमवार को 261, रविवार को 216 और शनिवार को 221 था। आईटीओ पर (AQI 372), विवेक विहार में (AQI 370), और गुरुवार सुबह शादीपुर में (AQI 359) उच्चतम प्रदूषण स्तर पर दर्ज किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें