ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली-एनसीआर की हवा 'बहुत खराब'; न्यूनतम तापमान 14.5 डिग्री तक लुढ़का

दिल्ली-एनसीआर की हवा 'बहुत खराब'; न्यूनतम तापमान 14.5 डिग्री तक लुढ़का

दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को भी वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज की गई। हालांकि तेज हवाओं के कारण रविवार से इसमें थोड़ा सुधार होने की उम्मीद जताई गई है। केंद्रीय प्रदूषण...

दिल्ली-एनसीआर की हवा 'बहुत खराब'; न्यूनतम तापमान 14.5 डिग्री तक लुढ़का
नई दिल्ली। पीटीआई Sat, 20 Nov 2021 11:52 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को भी वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज की गई। हालांकि तेज हवाओं के कारण रविवार से इसमें थोड़ा सुधार होने की उम्मीद जताई गई है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों से मिली जानकारी के अनुसार, शनिवार को सुबह नौ बजे दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 377 दर्ज किया गया, जबकि शुक्रवार को यह आंकड़ा 370 था। वहीं, पड़ोसी जिलों गाजियाबाद (342), गुरुग्राम (340) और नोएडा (363) में भी वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज की गई।

फिर लौटने वाला है ऑड-ईवन? दिल्ली सरकार ने वाहन चालकों को दिया ये आदेश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि राजधानी में न्यूनतम तापमान 14.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री अधिक है। संबंधित प्राधिकारियों के अनुसार, तेज हवाएं चलने के कारण रविवार से वायु गुणवत्ता में सुधार होने की संभावना है।

 

उल्लेखनीय है कि, शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ''अच्छा'', 51 और 100 के बीच एक्यूआई को ''संतोषजनक'', 101 और 200 के बीच ''मध्यम'', 201 और 300 के बीच ''खराब'', 301 और 400 के बीच ''बेहद खराब'' तथा 401 और 500 के बीच एक्यूआई को ''गंभीर'' श्रेणी में माना जाता है।

प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने बुधवार को राजधानी में गैर आवश्यक सामान ला रहे ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने और स्कूल तथा कॉलेज अगले आदेश तक बंद रखने समेत 10 दिशानिर्देश जारी किए थे।

दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता 85 फीसदी दर्ज की गई। मौसम विभाग ने दिन में आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें