DA Image
19 जनवरी, 2021|9:12|IST

अगली स्टोरी

बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए दिल्ली में मीट की दुकानों और मुर्गा खरीद पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया

chicken shop

दिल्ली की तीनों नगर निगमों ने बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाली सभी मीट की दुकानों, मीट प्रोसेसिंग तथा मुर्गे-मुर्गियां रखने और उनकी खरीद-फरोख्त करने पर तत्काल प्रभाव से पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। इस संबंध में दिल्ली सरकार ने भी होलसेल पोल्ट्री मार्केट को बंद करने और मीट के आयात पर रोक के आदेश जारी किए हैं। दक्षिण निगम के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है इन्हीं आदेशों का पालन करते हुए निगम ने भी यह फैसला लिया है।

दक्षिणी निगम अधिकारियों के मुताबिक क्षेत्रीय उप-निदेशकों पशु चिकित्सा विभाग द्वारा जिस भी मीट कारोबारी को इन आदेशों का उल्लघंन करते हुए पाया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी तथा बिना अग्रिम सूचना दिए उसका मीट ट्रेड लाइसेंस तुरंत निरस्त कर दिया जाएगा। इसके अलावा सभी रेस्ट्रोरेंट संचालकों को भी निर्देश दिया जाता है कि पोल्ट्री मीट और पोल्ट्री प्रोडक्ट तथा अंडे का सामान न बेचें नहीं तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

दूसरी तरफ उत्तरी निगम के महापौर जयप्रकाश का कहना है कि दिल्ली में बर्ड फ्लू के मद्देनजर जिंदा मुर्गा तथा मुर्गियां रखने और बेचने के साथ मांस का प्रसंस्करण तथा पैकेजिंग पर तत्काल प्रभाव से पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह प्रतिबंध अगले आदेश जारी होने तक रहेगा।

उन्होंने लोगों से अपील की है कि बर्ड फ्लू के कारण खुले में पड़े मृत पक्षियों की सूचना के लिए हेल्पलाइन नंबर (011-23890318) पर संपर्क कर निगम को सूचित करें। साथ ही उन्होंने कहा है कि लोग पक्षियों को दाने खिलाते समय मास्क तथा दस्तानों का उपयोग करें।

पूर्वी निगम के महापौर निर्मल जैन का कहना है कि बर्ड फ्लू की रोकथाम को लेकर उक्त आदेश स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी कर दिए गए हैं, जो इन आदेशों का उल्लघंन करेगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Delhi: Municipal corporations imposed complete ban on meat shops and chicken purchase for prevention of bird flu