ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRअब 3.5 घंटे में पहुंच सकेंगे दिल्ली से दौसा, जल्द शुरू होगा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे; हरियाणा व राजस्थान को भी फायदा

अब 3.5 घंटे में पहुंच सकेंगे दिल्ली से दौसा, जल्द शुरू होगा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे; हरियाणा व राजस्थान को भी फायदा

दिल्ली-गुरुग्राम और ईस्टर्न पेरिफेरल के रास्ते राजस्थान जाने वालों को बड़ी राहत मिलने जा रही है। एनएचएआई लंबे इंतजार के बाद दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को यातायात के लिए खोलने की तैयारी कर रहा है।

अब 3.5 घंटे में पहुंच सकेंगे दिल्ली से दौसा, जल्द शुरू होगा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे; हरियाणा व राजस्थान को भी फायदा
Praveen Sharmaनई दिल्ली | हिन्दुस्तानSat, 28 Jan 2023 02:42 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली-गुरुग्राम और ईस्टर्न पेरिफेरल के रास्ते राजस्थान जाने वालों को बड़ी राहत मिलने जा रही है। लंबे इंतजार के बाद दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे (Delhi Mumbai Expressway) को यातायात के लिए खोलने की तैयारी है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने सोहना से दौसा (राजस्थान) तक एक्सप्रेसवे को खोलने की अनुमति मांगी है।

संभावना है कि अगले महीने (फरवरी) में एक्सप्रेसवे को यातायात के लिए खोल दिया जाएगा। इससे दिल्ली से दोसा और जयपुर तक का सफर काफी आसान हो जाएगा। दोसा तक करीब साढ़े तीन घंटे और जयपुर तक पांच घंटे में पहुंचा जा सकेगा। एक्सप्रेसवे को यातायात के लिए खोले जाने के साथ ही टोल वसूली भी शुरू हो जाएगी, क्योंकि सभी जगहों पर टोल प्लाजा तैयार है।

ट्रायल पूरा हुआ : एनएचएआई के अधिकारियों का कहना है कि एक्सप्रेसवे की मुख्य सड़क का ट्रायल कर लिया गया है, जो सभी मापदंडों पर खरी उतरी है। टोल वसूलने के लिए लगाए गए स्कैनर और ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर (एएनपीआर) कैमरे भी सही तरीके से काम कर रहे हैं। सड़क परिवहन मंत्रालय टोल दरों को पहले ही मंजूरी दे चुका है। जब तक पूरा एक्सप्रेसवे नहीं खोला जाता है तब तक 2.19 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से टोल लिया जाएगा।

एक्सप्रेसवे किनारे होटल, ढाबे व पेट्रोलपंप बन रहे

दिल्ली से मुंबई तक एक्सप्रेसवे की कुल लंबाई 1380 किलोमीटर है, जिसमें से पहले चरण में नेशनल हाईवे के दिल्ली क्षेत्रीय कार्यालय के अधीन आने वाले हरियाणा और राजस्थान की सीमा में करीब 276 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे को यातायात के खोला जाएगा। ईस्टर्न और वेस्टर्न पेरिफेरल को जोड़ने वाले लूप के कुछ रैंप का काम बचा है। इसके साथ ही एक्सप्रेसवे के किनारे होटल, ढाबे और पेट्रोल पंप बनाए जा रहे हैं, जिनका निर्माण अभी चलता रहेगा।

ऑटोमेटिक तरीके से टोल कटेगा

वाहन को बिना रोके फास्टैग के जरिए टोल लिया जाएगा। इसके लिए पूरे एक्सप्रेसवे पर ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर (एएनपीआर) कैमरे लगाए गए हैं जो चलती हुई गाड़ी से फास्टैग और नंबर प्लेट को स्कैन कर लेंगे। इसके बाद फास्टैग वॉलेट से निर्धारित दूरी के हिसाब से टोल काटा जाएगा। खासबात है कि एक्सप्रेसवे से हरियाणा का गुरुग्राम, सोहना, नूह, मेवात और राजस्थान के अलवर और दोसा जिला एवं शहर सीधे एक्सप्रेसवे से जुड़ जाएंगे।

हरियाणा और राजस्थान के बडे़ शहर आपस में जुड़ेंगे

  • 1380 किलोमीटर है दिल्ली से मुंबई तक एक्सप्रेसवे की लंबाई
  • 276 किलोमीटर एक्सप्रेसवे पहले चरण के तहत खोला जाएगा
  • 8 लेन का है एक्सप्रेसवे
  • 2.19 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से टोल लिया जाएगा
  • जुड़ने वाले शहर - गुरुग्राम के सोहना, नूंह, मेवात, अलवर व दौसा
  • जुड़ने वाले एक्सप्रेसवे - ईस्टर्न और वेस्टर्न एक्सप्रेसवे 
  • दौसा तक करीब साढ़े 3 घंटे और जयपुर तक 5 घंटे में पहुंचा जा सकेगा
  • एक्सप्रेसवे पर वाहन को बिना रोके फास्टैग के जरिए टोल लिया जाएगा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें