ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली में ऐप बेस्ड प्रीमियम बसों का रास्ता साफ, WiFi समेत कई सुविधाएं; केजरीवाल बोले- लोग छोड़ देंगे अपनी गाड़ी

दिल्ली में ऐप बेस्ड प्रीमियम बसों का रास्ता साफ, WiFi समेत कई सुविधाएं; केजरीवाल बोले- लोग छोड़ देंगे अपनी गाड़ी

दिल्ली मोटर वाहन लाइसेंसिंग ऑफ एग्रीगेटर (प्रीमियम बसें) योजना, 2023 को दिल्ली एलजी की ओर से मंजूरी मिलने के बाद दिल्ली सरकार की ओर से अधिसूचित कर दिया गया है। केजरीवाल ने इसे बड़ा बदलाव करार दिया है।

दिल्ली में ऐप बेस्ड प्रीमियम बसों का रास्ता साफ, WiFi समेत कई सुविधाएं; केजरीवाल बोले- लोग छोड़ देंगे अपनी गाड़ी
Krishna Singhलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 21 Nov 2023 05:31 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal Govt) ने दिल्ली मोटर वाहन लाइसेंसिंग ऑफ एग्रीगेटर (प्रीमियम बसें) योजना, 2023 को अधिसूचित कर दिया है। इस योजना को एलजी ने अपनी मंजूरी प्रदान कर दी थी। सीएम अरविंद केजरीवाल ने योजना को क्रांतिकारी बताया है। उन्होंने एक्स पर अपने पोस्ट में कहा- मुझे उम्मीद है यह सेवा दिल्ली की पब्लिक ट्रांसपोर्ट व्यवस्था में बहुत बड़ा बदलाव लाएगी। लोग अपनी कार और स्कूटर छोड़कर बसों में सफर करना शुरू करेंगे। 

दिल्ली के उपराज्यपाल की मंजूरी के बाद प्रीमियम बस सेवा के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया। इस ऐप बेस्ड प्रीमियम बस सेवा को अरविंद केजरीवाल की महत्वाकांक्षी योजनाओं में शुमार किया जाता है। इस योजना के तहत दिल्ली में लग्जरी बसें चलाई जाएंगी। इन बसों में AC, Wifi, GPS, पैनिक बटन जैसी सारी आधुनिक सुविधाएं होंगी। इस योजना के तहत लाइसेंस हासिल करने के लिए कम से कम 25 लग्जरी बसों का बेड़ा होना चाहिए। लाइसेंस फीस ₹5 लाख होगी जो 5 साल के लिए वैद्य होगी। 

लाइसेंस नवीनीकरण के लिए सालाना 2500 रुपये देने होंगे। 1 से 5 लाख रुपए का सिक्योरिटी डिपाजिट भी देना होगा। इलेक्ट्रिक बसों पर कोई लाइसेंस फीस नहीं ली जाएगी। इसके पीछे इलेक्ट्रिक बसों को प्रमोट करने की मंशा है ताकि दिल्ली में स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा दिया जा सके। इलेक्ट्रिक बसों के संचालन से प्रदूषण की समस्या से भी निजात मिलेगी। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उन्होंने पिछले चार वर्षों के दौरान इस योजना को सार्थक बनाने के लिए काफी मेहनत की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें