ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली में मॉनसून आ चुका है या यह राहत टेम्परेरी, झमाझम बारिश से क्या संकेत? 30 जून तक का हाल

दिल्ली में मॉनसून आ चुका है या यह राहत टेम्परेरी, झमाझम बारिश से क्या संकेत? 30 जून तक का हाल

Delhi Monsoon Forecast: क्या दिल्ली में मॉनसून दस्तक दे चुका है। दिल्ली में हाल ही में हुई बारिश क्या संकेत दे रही है। दिल्ली एनसीआर के इलाकों में 30 जून तक कैसा रहेगा मौसम का मिजाज...

दिल्ली में मॉनसून आ चुका है या यह राहत टेम्परेरी, झमाझम बारिश से क्या संकेत? 30 जून तक का हाल
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 22 Jun 2024 06:22 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Weather Forecast: दिल्ली एनसीआर के इलाकों में शुक्रवार को झमाझम बारिश हुई। यही नहीं दिल्ली में शनिवार को भी सुबह आंशिक रूप से बादल छाए रहे। न्यूनतम तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली। IMD ने अगले कुछ घंटों में दिल्ली के कुछ इलाकों और NCR (नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, बल्लभगढ़) के आसपास के इलाकों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई है। इस रिपोर्ट में जानते हैं क्या दिल्ली में मॉनसून दस्तक दे चुका है या यह यह राहत टेम्परेरी है?

मौसम विज्ञान विभाग की वरिष्ठ वैज्ञानिक सोमा सेन रॉय ने पीटीआई को बताया कि उत्तर भारत में कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश भी हुई। इससे पूरे उत्तर भारत में तापमान में 4 से 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। दिल्ली एनसीआर के इलाकों में भी झमाझम बारिश हुई है। जहां तक दिल्ली में मॉनसून की टाइमिंग का सवाल है। दक्षिण-पश्चिम मॉनसून अगले 3 से 4 दिनों में गुजरात, महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों, मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, बिहार और पूर्वी यूपी के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ेगा। 

इसके लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। दिल्ली एनसीआर में मॉनसून के 30 जून के आसपास पहुंच सकता है। इससे पहले मौसम उमस भरा रहेगा। खासकर अगले 24 घंटे के दौरान आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। इस दौरान अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा सकता है। 23 जून को भी दिल्ली एनसीआर के आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश की कोई संभावना नहीं है। 23 जून को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम रहेगा लेकिन हल्की बारिश हो सकती है।

25 और 26 जून को दिल्ली एनसीआर के इलाकों में एकबार फिर गर्मी लोगों को बेहाल करेगी। इस दौरान कुछ स्थानों पर लू भी चल सकती है। इसको लेकर यलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। 27 जून से मौसम एकबार फिर करवट लेगा। आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश या गरज चमक के साथ बारिश देखी जा सकती है। 28 जून को भी तेज आंधी के साथ बारिश के आसार बन रहे हैं। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। इसके बाद कभी भी मॉनसून दस्तक दे सकता है।

Advertisement