ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली-NCR से रूठा मॉनसून, कब देगा दस्तक? IMD ने बताया, इन तारीखों पर आंधी-बारिश

दिल्ली-NCR से रूठा मॉनसून, कब देगा दस्तक? IMD ने बताया, इन तारीखों पर आंधी-बारिश

Delhi Weather: दिल्ली एनसीआर से मॉनसून अभी दूर है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली एनसीआर में मानसूनी बारिश के लिए लोगों को अभी इंतजार करना पड़ेगा। उससे पहले कैसा रहेगा मौसम का मिजाज...

दिल्ली-NCR से रूठा मॉनसून, कब देगा दस्तक? IMD ने बताया, इन तारीखों पर आंधी-बारिश
Krishna Singhएएनआई,नई दिल्लीWed, 19 Jun 2024 06:14 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली-एनसीआर में जानलेवा गर्मी पड़ रही है। राम मनोहर लोहिया अस्पताल में संदिग्ध हीटस्ट्रोक के कारण पांच लोगों की मौत हो गई है, जबकि कम से कम 12 लोग गंभीर हालत में वेंटिलेटर पर हैं और जीवन के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इन मरीजों में से अधिकतर दिहाड़ी मजदूर बताए जाते हैं। सफदरजंग अस्पताल में दो मरीजों की मौत संदिग्ध हीटस्ट्रोक के कारण हुई है। इस बीच मौसम विभाग ने बुधवार को कहा कि दिल्ली-एनसीआर में मॉनसून के पहुंचने में अभी देर है। दिल्ली एनसीआर के इलाकों में मॉनसून के 30 जून के आसपास पहुंचने की उम्मीद है।

IMD वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने बताया कि दिल्ली एनसीआर में 30 जून के आसपास मॉनसून के आने की उम्मीद है। अगले 36 घंटे के दौरान किसी भी वक्त दिल्ली में धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी देखी जा सकती है। इससे भीषण लू की स्थिति में थोड़ा सुधार होगा और लोगों को राहत मिलेगी।मौसम विभाग की मानें तो 22 जून को भी मौसम कमोबेश ऐसा ही रहेगा। इसके बाद एकबार फिर गर्मी बढ़ने का अनुमान है। 

मौसम की स्थिति पर IMD वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने कहा कि मौसम विभाग ने मंगलवार को दिल्ली NCR के लिए रेड अलर्ट जारी किया था, लेकिन बुधवार को स्थिति में सुधार दिख रहा है। बिहार में बारिश की गतिविधियां हुई हैं। पंजाब, हरियाणा और दिल्ली NCR में भीषण गर्मी और लू को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अगले 2 दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान दिल्ली NCR में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

बता दें कि दिल्ली में मानसून की आधिकारिक तिथि 27 जून है, लेकिन मानसून के धीमे पड़ने के चलते दिल्ली में भी इसके पहुंचने में देरी की संभावना है। दिल्ली में मंगलवार की रात 55 वर्षों में सबसे ज्यादा गर्म रही। सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से आठ डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में दिन का अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो कि सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा है।