ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली के हर कोने को जोडे़गा यमुना विहार-मुकुंदपुर सेक्शन, 11 जगहों पर होंगे इंटरचेंज स्टेशन

दिल्ली के हर कोने को जोडे़गा यमुना विहार-मुकुंदपुर सेक्शन, 11 जगहों पर होंगे इंटरचेंज स्टेशन

मेट्रो फेज-4 के तहत बनने वाला यमुना विहार से मुकुंदपुर सेक्शन मौजूदा पिंक लाइन (मजलिस पार्क से शिव विहार) का विस्तार है। इसके बनने के बाद यह मेट्रो की पहली रिंग मेट्रो लाइन होगी, जो दिल्ली के हर...

Delhi Metro Pink Line   (File Photo : HT)
1/ 2Delhi Metro Pink Line (File Photo : HT)
दिल्ली मेट्रो फेज-4 (फोटो : हिन्दुस्तान)
2/ 2दिल्ली मेट्रो फेज-4 (फोटो : हिन्दुस्तान)
नई दिल्ली। वरिष्ठ संवाददाताMon, 24 Dec 2018 04:30 PM
ऐप पर पढ़ें

मेट्रो फेज-4 के तहत बनने वाला यमुना विहार से मुकुंदपुर सेक्शन मौजूदा पिंक लाइन (मजलिस पार्क से शिव विहार) का विस्तार है। इसके बनने के बाद यह मेट्रो की पहली रिंग मेट्रो लाइन होगी, जो दिल्ली के हर हिस्से को जोड़ेगी।

डीएमआरसी के मुताबिक, 12 किलोमीटर के यमुना विहार से मुकुंदपुर सेक्शन पर मेट्रो में सवार होने के बाद दिल्ली के किसी भी इलाके में आसानी से आवाजाही की जा सकगी। साथ ही, इस सेक्शन के बनने के बाद पूरे पिंक लाइन पर 11 जगहों पर यात्रियों को इंटरचेंज स्टेशन (एक लाइन से दूसरे लाइन पर जाने वाले स्टेशन) की सुविधा मिलेगी। इससे एनसीआर के विभिन्न इलाकों में भी आवाजाही आसान हो जाएगी। 

फरीदाबाद-गुरुग्राम के बीच मेट्रो को मंजूरी, रूट पर होंगे ये 7 स्टेशन

पूरा सेक्शन एलिवेटेड होगा : यमुना विहार से मुकुंदपुर का पूरा सेक्शन एलिवेटेड होगा। यमुना विहार पिंक लाइन पर आगे मौजपुर से जुड़ेगा, जबकि मुकुंदपुर आगे मजलिस पार्क स्टेशन से जुड़ जाएगा। इसके बाद पूरी पिंक लाइन एक रिंग के आकार में नजर आएगी। 

दिल्ली मेट्रो का कहना है कि इस लाइन के बनने से भजनपुरा और यमुना विहार के अलग-अलग ब्लॉक, खजूरी खास, श्रीराम कॉलोनी और सभापुर गांव, बुराड़ी गांव समेत अन्य इलाको को फायदा होगा।

मेट्रो लाइन के नीचे एलिवेटेड रोड बनेगा

मुकुंदपुर से मौजपुर सेक्शन के नीचे मेट्रो पिलर पर एक एलिवेटेड रोड बनाने की भी योजना है। दिल्ली सरकार ने इसके लिए भी डीएमआरसी को डीपीआर तैयार करने के लिए कहा है। इससे यहां त्रिस्तरीय परिवहन व्यवस्था होगी। यानी, पहले मेट्रो, उसके नीचे एलिवेटेड रोड और फिर सड़क। मेट्रो लाइन के नीचे एलिवेटेड रोड बनाने का प्रयोग जयपुर में किया जा चुका है। वहां भी इसका निर्माण डीएमआरसी द्वारा ही किया गया था। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें