ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRहोली पर दोपहर बाद चलेगी मेट्रो, डीटीसी की बसों की संख्या भी रहेगी कम

होली पर दोपहर बाद चलेगी मेट्रो, डीटीसी की बसों की संख्या भी रहेगी कम

राजधानी में होली के मद्देनजर रेलवे, दिल्ली पुलिस, मेट्रो सहित स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। 21 मार्च को मेट्रो सेवाएं दोपहर तक बंद रहेंगी। डीटीसी की बसों की संख्या भी आम दिनों के...

होली पर दोपहर बाद चलेगी मेट्रो, डीटीसी की बसों की संख्या भी रहेगी कम
नई दिल्ली | वरिष्ठ संवाददाता Tue, 19 Mar 2019 04:18 PM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी में होली के मद्देनजर रेलवे, दिल्ली पुलिस, मेट्रो सहित स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। 21 मार्च को मेट्रो सेवाएं दोपहर तक बंद रहेंगी। डीटीसी की बसों की संख्या भी आम दिनों के मुकाबले कम रहेगी। रंग-गुलाल से बचने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

वहीं, छेड़छाड़ और शराब पीकर हुड़दंग करने वालों पर नियंत्रण रखने के लिए स्थानीय पुलिस और ट्रैफिक पुलिस की टीमें तैनात रहेंगी। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सरकारी अस्पतालों में भी डॉक्टरों की संख्या बढ़ाई गई है।

Holi 2019 : जानें कैसे आप भी घर पर बना सकते हैं होली के प्राकृतिक रंग

एल्कोमीटर से शराब पीने वालों से निपटा जाएगा : शराब पीकर, तेज रफ्तार और खतरनाक ढंग से वाहन चलाने वालों पर विशेष नजर रहेगी। साथ ही ट्रिपल राइडिंग, लालबत्ती तोड़ने वालों की भी खैर नहीं। हर जिले के प्रत्येक थाना क्षेत्र में पिकेट लगाकर यातायात पुलिस की टीमें एल्कोमीटर के साथ तैनात रहेंगी। दक्षिणी दिल्ली, कनॉट प्लेस, पहाड़गंज, करोल बाग आदि करीब 100 से अधिक पबों, बार और रोस्टोरेंट के आसपास भी यातायात पुलिस की टीम तैनात होगी। उपायुक्त, निरीक्षक, हवलदार व सिपाही समेत कुल करीब डेढ़ हजार से अधिक पुलिसकर्मी सड़क पर होंगे।

होली 2019 : जानें होली के रंगों का महत्व और मनुष्य के जीवन पर प्रभाव

प्रमुख बाजारों में तैनात रहेगी पुलिस : प्रमुख बाजारों, चौराहों व मार्गों पर पुलिसबल तैनात रहेगा। छेड़छाड़ करने वालों और हुंड़दंगियों के खिलाफ डीपी एक्ट व आईपीसी की धाराओं में कार्रवाई की जाएगी। हंगामा करने वालों, कानून व शांति व्यवस्था में बाधा उत्पन्न करने वालों को हवालात पीछे डाला जाएगा। जिला पुलिस उपायुक्त समेत थानाध्यक्ष अपने-अपने इलाके में गश्त पर रहेंगे। 

सेवा प्रभावित रहेगी : होली के दिन किसी भी लाइन पर दोपहर तक मेट्रो की सेवाएं उपलब्ध नहीं होगीं। यह दोपहर बाद सामान्य दिनों की तरह ही चलेंगी। फीडर बसें पूरे दिन उपलब्ध नहीं रहेंगी। डीटीसी की सेवाएं भी प्रभावित रहेंगी। 

सरकारी अस्पतालों में विशेष इंतजाम किए गए हैं

सरकारी अस्पतालों में पहुंचने वाले मरीजों के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। रसायनयुक्त रंगों से त्वचा व आंखों को होने वाले खतरे को ध्यान में रखते हुए सभी अस्पतालों में वरिष्ठ डाक्टरों की टीम आपातकालीन विभाग में तैनात की गई है। शराब के नशे में दुर्घटना का शिकार होने वाले मरीजों के लिए आम दिनों के मुकाबले आपातकालीन विभाग में चिकित्सकों व नर्सिंग स्टाफ की संख्या बढ़ा दी गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें