DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गुड न्यूज : अब कमला नगर-सदर बाजार तक सीधे पहुंचाएगी मेट्रो

Blue Line Metro

मेट्रो फेज-4 के तहत बनने वाला जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम कॉरिडोर राजधानी के तीन बड़े बाजारों कमला नगर, आजाद मार्केट और सदर बाजार को सीधे जोड़ेगा। साथ ही कई प्रमुख इलाकों में आवाजाही आसान हो जाएगी। वर्तमान में इन इलाकों के लोगों को मेट्रो स्टेशन तक पहुंचने के लिए घर से एक-दो किलोमीटर का सफर करना पड़ता है। अब मेट्रो स्टेशन इनके घर के काफी नजदीक आ जाएगा।

आठ किलोमीटर का हिस्सा भूमिगत होगा : करीब 29 किलोमीटर का यह सेक्शन ब्लू लाइन के जनकपुरी पश्चिम से शुरू होगा और ब्लू लाइन के आरके आश्रम मेट्रो स्टेशन पर खत्म होगा। इसका करीब आठ किलोमीटर का हिस्सा भूमिगत, जबकि ज्यादातर हिस्सा एलिवेटेड होगा। यह लाइन सदर बाजार, नबी करीम जैसे घनी आबादी वाले इलाके से गुजरेगी। इससे इन इलाकों के लोगों को राहत मिलेगी। यह सेक्शन कई ऐसे इलाकों को भी जोड़ेगा, जो अभी तक मौजूदा मेट्रो नेटवर्क से एक से दो किलोमीटर की परिधि में स्थित हैं। 

दिल्ली के हर कोने को जोडे़गा यमुना विहार-मुकुंदपुर सेक्शन

इन बाजारों को सुविधा : यहां मेट्रो से जाने के लिए अभी पुल बंगश या फिर विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन से जाना पड़ता है। यह छात्रों का पसंदीदा बाजार है। अब यह बाजार मेट्रो स्टेशन स्टेशन से महज 100 मीटर की दूरी पर होगा। इसी तरह पीतमपुरा के पास स्थित प्रशांत विहार से अभी मेट्रो के लिए पीतमपुरा जाना पड़ता था। अब प्रशांत विहार मेट्रो स्टेशन होगा। इसी तरह नबी करीम, आजाद मार्केट, नार्थ पीतमपुरा, अशोक विहार, मुकरबा चौक और सदर बाजार इस लाइन पर ऐसे स्टेशन होंगे, जहां पर मेट्रो की अभी तक सीधी आवाजाही नहीं है। 

रेलवे स्टेशन, बसअड्डा और एयरपोर्ट जाना आसान होगा : जिन इलाकों से मेट्रो की यह लाइन गुजरेगी, वहां से बसअड्डा, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट जाने में आसानी होगी। गुरुग्राम, नोएडा और कनॉट प्लेस आना-जाना भी आसान हो जाएगा। अभी प्रशांत विहार में रहने वाले किसी शख्स को एयरपोर्ट या कनॉट प्लेस जाना हो तो उसे पहले रेड लाइन पर स्थित पीतमपुरा या कोहाट एनक्लेव मेट्रो स्टेशन जाना पड़ता है। फिर वह दूसरे नेटवर्क से जुड़ पाता है। मगर, इस सेक्शन के बनने से कनॉट प्लेस जाने के लिए प्रशांत विहार से सीधे आरके आश्रम, वहां से राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पहुंचा जा सकता है। इसी तरह राजीव चौक पहुंचकर नई दिल्ली भी जा सकते हैं। 

फरीदाबाद-गुरुग्राम के बीच मेट्रो को मंजूरी, रूट पर होंगे ये 7 स्टेशन

नोएडा या एयरपोर्ट जाने के लिए यह लाइन सीधे जनकपुरी पश्चिम स्टेशन पर मजेंटा लाइन से जुड़ेगी, जो सीधे घरेलू हवाईअड्डे के साथ नोएडा भी जाती है। गुरुग्राम जाने वाली यलो लाइन से भी जोड़ती है। बहादुरगढ़ से आने वाले लोग पीरागढ़ी पर इस नए सेक्शन से जुड़ेंगे। उनको दूसरे सेक्शन पर आवाजाही के लिए कीर्ति नगर या इंद्रलोक नहीं जाना पड़ेगा।

लाजपत नगर से मयूर विहार का सुरक्षा दौरा

पिंक लाइन के लाजपत नगर से मयूर विहार फेज वन का इंतजार खत्म होने वाला है। सोमवार को मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) ने इसकी सुरक्षा जांच के लिए दौरा किया है। सुरक्षा जांच के बाद हरी झंडी मिलते ही इसे आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। सूत्रों की मानें तो मेट्रो इसे हर हाल में 31 दिसंबर से पहले खोलना चाहती है। इस लाइन पर परिचालन शुरू होने के बाद पिंक लाइन का मयूर विहार से त्रिलोकपुरी के बीच का एक विवादित हिस्सा छोड़कर पूरे पिंक लाइन पर परिचालन शुरू हो जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Delhi Metro will be directly reaching from kamla nagar to Sadar Bazar