ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRमेट्रो यात्रियों के लिए गुडन्यूज, मैजेंटा लाइन पर जल्द खुलेगा 2.5 KM का नया सेक्शन; नोएडा-दिल्ली को फायदा

मेट्रो यात्रियों के लिए गुडन्यूज, मैजेंटा लाइन पर जल्द खुलेगा 2.5 KM का नया सेक्शन; नोएडा-दिल्ली को फायदा

दिल्ली मेट्रो की मैजेंटा लाइन पर फेज-4 के एक्सटेंशन (विस्तार) के 2.5 किलोमीटर के नए सेक्शन को इस साल जुलाई या अगस्त तक जनता के लिए खोल दिया जाएगा। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने इसकी जानकारी दी।

मेट्रो यात्रियों के लिए गुडन्यूज, मैजेंटा लाइन पर जल्द खुलेगा 2.5 KM का नया सेक्शन; नोएडा-दिल्ली को फायदा
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 11 Jun 2024 10:01 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली मेट्रो से सफर करने वाले लोगों के लिए एक खुशखबरी है। मेट्रो की मैजेंटा लाइन पर फेज-4 के एक्सटेंशन (विस्तार) के 2.5 किलोमीटर के नए सेक्शन को इस साल जुलाई या अगस्त तक जनता के लिए खोल दिया जाएगा। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने सोमवार को इसे लेकर जानकारी दी। डीएमआरसी ने बताया कि मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) से आवश्यक मंजूरी मिलने के बाद ही नए सेक्शन को खोला जाएगा।

मेट्रो अधिकारियों के अनुसार, जनकपुरी पश्चिम और बॉटेनिकल गार्डन के बीच मैजेंटा लाइन के सेक्शन को जनकपुरी पश्चिम की ओर कृष्णा पार्क एक्सटेंशन की तरफ 2.5 किलोमीटर तक बढ़ाया जाएगा। नए स्टेशन के साथ इस सेक्शन का निर्माण अंडरग्राउंड किया गया है। जनकपुरी पश्चिम मेट्रो सेक्शन कृष्णा पार्क एक्सटेंशन, केशोपुर, पश्चिम विहार, पीरागढ़ी, मंगोल पुरी, वेस्ट एन्क्लेव, पुष्पांजलि, दीपाली चौक, पीतमपुरा, प्रशांत विहार, उत्तरी पीतमपुरा, हैदरपुर बादली मोड़, भलस्वा, मजलिस पार्क, आजादपुर, अशोक विहार, डेरावाल नगर, घंटाघर, पुलबंगश, सदर बाजार और नबी करीम जैसे क्षेत्रों से होकर गुजरेगी और आर के आश्रम तक जाएगी।

काम पूरा हो जाने पर, 29.26 किलोमीटर लंबे विस्तार में 22 अतिरिक्त स्टॉप होंगे, जो मौजूदा 37.46 किलोमीटर और 25 स्टेशनों के साथ जुड़ेंगे। अधिकारियों ने कहा कि चौथा चरण डीएमआरसी की सबसे महत्वाकांक्षी परियोजना है, जिसका मकसद दिल्ली के उन इलाकों को जोड़ना है जिन्हें दूर-दराज वाला माना जाता है।

परियोजना को मंजूरी मिलने के बाद, डीएमआरसी को अपने ट्रेन नेटवर्क में 103.93 किलोमीटर और जोड़ना था, जिसमें से 65 किलोमीटर प्रायोरिटी वाले कॉरिडोर- साकेत जी ब्लॉक से लाजपत नगर, इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ और जनकपुरी पश्चिम से आर के आश्रम के लिए डेडिकेटिड था। दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण को 2024 तक पूरा हो जाना था लेकिन कोविड महामारी की वजह से इसकी टाइमलाइन बढ़ गई। अब यह चरण 2026 तक पूरा होगा। अधिकारियों ने बताया कि इसके कुछ सेक्शन 2025 तक ऑपरेशनल हो जाएंगे।