ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली मेट्रो: कुछ स्टेशनों पर बड़े साइज के बैग ले जाने पर रोक

दिल्ली मेट्रो: कुछ स्टेशनों पर बड़े साइज के बैग ले जाने पर रोक

दिल्ली मेट्रो के चुनिन्दा स्टेशनों पर परीक्षण (ट्रायल) के तौर पर यात्रियों को बड़े बैग ले जाने पर रोक लगा दी गयी है। अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि सुरक्षा के मद्देनजर बड़े आकार के बैग ले...

दिल्ली मेट्रो: कुछ स्टेशनों पर बड़े साइज के बैग ले जाने पर रोक
एजेंसियां,नई दिल्लीTue, 21 Nov 2017 06:50 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली मेट्रो के चुनिन्दा स्टेशनों पर परीक्षण (ट्रायल) के तौर पर यात्रियों को बड़े बैग ले जाने पर रोक लगा दी गयी है। अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि सुरक्षा के मद्देनजर बड़े आकार के बैग ले जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

दिल्ली मेट्रो ने पांच बड़े स्टेशनों चांदनी चौक, आनंद विहार, शाहदरा, कश्मीरी गेट और बाराखंभा पर सामानों की जांच के लिए एक्स-रे मशीनों में स्टील के फ्रेम लगाये है और यात्री 60 सेंटीमीटर की लम्बाई, 45 सेंटीमीटर की चौड़ाई और 25 सेंटीमीटर की ऊंचाई तक के बैग ले जा सकते है।
 
एक बैग के अधिकतम वजन को भी 15 किलोग्राम तक सीमित कर दिया गया है।

केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के एक अधिकारी ने बताया कि इस नये तंत्र की शुरुआत अभी परीक्षण के तौर पर की गयी है और फीडबैक मिलने के बाद उसका विश्लेषण करके इसे सभी स्टेशनों पर लागू किया जायेगा।

अधिकारी ने बताया कि भारी भरकम बैग और सामान के कारण उन्हें एक्स-रे स्कैनरों से गुजारना मुश्किल होता है जिस कारण बैगों में मौजूद सामान की उचित ढंग से जांच नहीं हो पाती है।

------------ 

कुछ ही दिनों बाद शुरू होने वाली है कालकाजी से बोटेनिकल गार्डन के बीच मेट्रो सेवा, मिली सुरक्षा आयुक्त की मंजूरी

मैजेंटा लाइन पर कालकाजी से बोटेनिकल गार्डन के बीच मेट्रो सेवा दिसंबर के पहले सप्ताह से शुरू हो जाएगी। सुरक्षा आयुक्त ने इस लाइन पर निर्माण कार्य और तकनीक की जांच करने के बाद कुछ शर्तों के साथ मेट्रो चलाने की मंजूरी दे दी है। डीएमआरसी इन शर्तों को आगामी कुछ दिनों में पूरा कर इस लाइन पर मेट्रो शुरू कर देगी। फिलहाल लाइन खोलने की तारीख तय नहीं हुई है।

सुरक्षा जांच पूरी : डीएमआरसी प्रवक्ता अनुज दयाल ने बताया कि बीते अक्तूबर माह में सुरक्षा आयुक्त के पास जांच के लिए सभी दस्तावेज जमा करवाए गए थे। इन दस्तावेजों की जांच करने के बात लगभग 12 किलोमीटर लंबी लाइन की जांच के लिए 13 से 15 नवंबर का समय तय किया गया था। इन तीन दिनों में इस लाइन की बारीकी से जांच की गई है। इसमें तमाम स्टेशनों से लेकर मेट्रो के निर्माण कार्य एवं तकनीक की जांच सुरक्षा आयुक्त और उनकी टीम ने की।

इस टीम ने बोटेनिकल गार्डन से कालकाजी मेट्रो स्टेशन के बीच ट्रेन में सफर करके भी देखा। इस दौरान सुरक्षा आयुक्त की टीम को कोई बड़ी खामी नजर नहीं आई। इसलिए रविवार को सुरक्षा आयुक्त की तरफ इस लाइन पर मेट्रो चलाने के लिए अनापत्ति पत्र डीएमआरसी को दे दिया गया है।

शर्तें पूरी करनी होगी : इसके साथ ही कुछ शर्तें भी सुरक्षा आयुक्त की तरफ से रखी गई हैं, जिन्हें पूरा करने के बाद ही यह लाइन यात्रियों के लिए खोली जाएगी। डीएमआरसी सूत्रों की मानें तो अगले तीन से चार दिन में यह शर्तें पूरी कर ली जाएंगी। इसके बाद मेट्रो लाइन खोलने की तारीख तय की जाएगी।

बाटनिकल गार्डन से कालकाजी मेट्रो स्टेशन तक के सफर में फिलहाल 9 मेट्रो स्टेशन होंगे। यह पूरी लाइन लगभग 36 किलोमीटर लंबी है, जिसे पूरा खोलने में लगभग छह माह का समय लग सकता है। इस लाइन पर डोमेस्टिक एयरपोर्ट से लेकर जनकपुरी पश्चिम के बीच भी ट्रायल चल रहा है।

पहला एलिवेटेड स्टेबलिंग मेट्रो स्टेशन :
मैजेंटा लाइन पर बनाया गया जसोला विहार मेट्रो स्टेशन भारत का पहला ऐसा स्टेशन है, जहां पर मेट्रो स्टेबलिंग यार्ड बनाया गया है। इस स्टेबलिंग यार्ड में एक साथ 21 मेट्रो ट्रेन खड़ी की जा सकती हैं। कालिंदी कुंज में बनाए गए मैंटेनेंस यार्ड में जगह कम होने के चलते स्टेबलिंग यार्ड जसोला मेट्रो स्टेशन पर बनाया गया है।

इस लाइन की खासियत
1. एएफसी खेट खुले रहेंगे
: इस लाइन पर मेट्रो में प्रवेश के दौरान एएफसी गेट खुले रहेंगे ताकि यात्रियों का समय लाइन में खराब न हो। यात्री को अंदर प्रवेश करने के लिए गेट के बाहर अपना स्मार्ट कार्ड या टोकन लगाना होगा। यदि वह कार्ड या टोकन लगाए बिना अंदर प्रवेश करने का प्रयास करेगा तो गेट बंद हो जाएंगे।

2. पूरी लाइन पर लगे हैं स्क्रीन डोर : तीसरे फेज में बनाई जा रही मेट्रो लाइन में सभी मेट्रो स्टेशन पर स्क्रीन डोर लगे हैं। मेट्रो के दरवाजों के साथ यह स्क्रीन डोर खुलेंगे और बंद होगे। ताकि किसी भी प्रकार की धक्का-मुक्की होने पर यात्री ट्रैक के ऊपर न गिरे। इसके अलावा खुदकुशी की घटनाएं भी नहीं होंगी।

3.चालक रहित मेट्रो : इस लाइन पर चलने वाली मेट्रो चालक रहित होगी। इसके लिए कम्युनिकेशन बेस्ट ट्रेन कंट्रोल सिस्टम (सीबीटीसी) का इस्तेमाल किया गया है। यह 15 देशों में पहले से इस्तेमाल हो रही है। इसके जरिये मेट्रो का सफर बेहद सुरक्षित होगा।

4. चार इंटरचेंग होंगे : यात्री चार जगह इंटरचेंज कर सकेंगे। बॉटनिकल गार्डन, कालकाजी, हौजखास और जनकपुरी पश्चिम पर इंटरचेंज की सुविधा होगी। इसके साथ ही यह लाइन डोमेस्टिक एयरपोर्ट से भी जुड़ेगी। पूरी लाइन के मार्च 2018 तक शुरु होने की संभावना है।

ये होंगे स्टेशन
कालका जी, एमएसआईसी, सुखदेव विहार, जामिया मिलिया इस्लामिया, ओखला विहार, जसोला विहार, शाहीन बाग, ओखला बर्ड सेंचुरी, बोटेनिकल गार्डन

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें