DA Image
हिंदी न्यूज़ › NCR › 7 से 12 सितंबर के बीच तीन चरणों में बहाल होगी दिल्ली मेट्रो सेवा, निषिद्ध क्षेत्र में बंद रहेंगे स्टेशन
एनसीआर

7 से 12 सितंबर के बीच तीन चरणों में बहाल होगी दिल्ली मेट्रो सेवा, निषिद्ध क्षेत्र में बंद रहेंगे स्टेशन

एजेंसी,नई दिल्लीPublished By: Shivendra Singh
Thu, 03 Sep 2020 05:53 AM
7 से 12 सितंबर के बीच तीन चरणों में बहाल होगी दिल्ली मेट्रो सेवा, निषिद्ध क्षेत्र में बंद रहेंगे स्टेशन

दिल्ली मेट्रो की सेवा 7 से 12 सितंबर के बीच तीन चरणों में बहाल होगी, लेकिन निषिद्ध क्षेत्रों में पड़ने वाले स्टेशन बंद रहेंगे। यह जानकारी डीएमआरसी ने दी। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने बुधवार को एक बयान में कहा कि दिल्ली मेट्रो की सेवा सात से 12 सितंबर के बीच तीन चरणों में चरणबद्ध तरीके से बहाल होगी। दिल्ली के समयपुर बादली को गुरूग्राम के हुडा सिटी सेंटर से जोड़ने वाली येलो लाइन और रेपिड मेट्रो सबसे पहले सात सितम्बर को चालू होगी।

डीएमआरसी ने बयान में बताया गया है कि ट्रेनें सुबह में 7 बजे से पूर्वाह्न 11 बजे तक और शाम में 4 बजे से रात 8 बजे तक चलेंगी। 7 सितंबर को सिर्फ यलो लाइन में मेट्रो परिचालन शुरू होगा जबकि 9 सितंबर को ब्लू लाइन और पिंक लाइन पर सेवा बहाल होगी। वहीं, रेड लाइन, ग्रीन लाइन, वायलेट लाइन पर सेवा 10 सितंबर को शुरू होगी।

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को कहा कि देशभर में मेट्रो ट्रेन सेवाएं चरणबद्ध तरीके से बहाल होंगी, महाराष्ट्र को छोड़कर और यात्रियों को कोविड-19 के खिलाफ सभी ऐहतियात बरतने होंगे। डीएमआरसी प्रमुख मंगू सिंह ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उन स्टेशनों पर ट्रेनें नहीं रूकेंगी जिन स्टेशनों पर यात्री सामाजिक दूरी के नियम का पालन नहीं करते हुए पाए जाएंगे।

सोशल डिस्टेंसिंग का करना होगा पालन
इससे पहले, मंगलवार शाम को हुई बैठक के बाद अधिकारियों ने कहा कि मेट्रो ट्रेनों का परिचालन शुरू होने पर मास्क पहनने और सामाजिक दूरी के नियमों का कड़ाई से पालन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मेट्रो यात्रियों को कोविड-19 रोधी उपायों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा। अधिकारी ने कहा कि देश में 17 मेट्रो निगम हैं। मंत्रालय द्वारा विस्तृत एसओपी जारी किये जाने के बाद वे स्थानीय आवश्यकताओं के अनुरूप अपना ब्योरा जारी कर सकते हैं।

मेट्रो फिर चलाने के प्रस्ताव को एलजी की मंजूरी
दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक के दौरान राजधानी में मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली सरकार के सुझाव को मंजूरी दे दी। जानकारी के मुताबिक, डीडीएमए की बुधवार को हुई एक बैठक में अनलॉक 4 के दिशानिर्देशों और दिल्ली मेट्रो रेल सेवाओं को फिर से शुरू करने के बारे में फैसला लिया गया। डीडीएमए की बैठक में उपराज्यपाल अनिल बैजल के अलावा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत और अन्य अधिकारी मौजूद थे। 

संबंधित खबरें