ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRलॉकडाउन बढ़ने से दिल्ली मेट्रो की सेवाएं भी 3 मई तक रहेंगी बंद, शहरी विकास मंत्रालय ने लिया फैसला

लॉकडाउन बढ़ने से दिल्ली मेट्रो की सेवाएं भी 3 मई तक रहेंगी बंद, शहरी विकास मंत्रालय ने लिया फैसला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा किए जाने के बाद दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने भी मेट्रो ट्रेनों का परिचालन अगले आदेश तक बंद रखने का निर्णय लिया है।...

लॉकडाउन बढ़ने से दिल्ली मेट्रो की सेवाएं भी 3 मई तक रहेंगी बंद, शहरी विकास मंत्रालय ने लिया फैसला
नई दिल्ली। लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 14 Apr 2020 02:32 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा किए जाने के बाद दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने भी मेट्रो ट्रेनों का परिचालन अगले आदेश तक बंद रखने का निर्णय लिया है।  

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के सचिव डी.एस. मिश्रा ने मंगलवार को कहा कि आज से 3 मई तक देश में संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा के साथ ही मेट्रो रेल सेवाएं भी 3 मई तक स्थगित रहेंगी। 

वहीं, भारतीय रेलवे ने भी अगले आदेश तक सभी तरह की टिकट बुकिंग पर रोक जारी रहने की जानकारी दी है। रेलवे ने बताया है कि ई-टिकट सहित पहले से ट्रेन की टिकटों की बुकिंग अगले आदेश तक नहीं होगी, ऑनलाइनट टिकट रद्द करने की सुविधा जारी रहेगी। 3 मई तक बुक की गई हर टिकट के पूरे पैसे वापस किए जाएंगे। 

घरेलू-अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर भी रोक तीन मई तक बढ़ाई

इसके अलावा सभी अंतरराष्ट्रीय और घरेलू व्यावसायिक यात्री उड़ान सेवाओं पर 3 मई की आधी रात तक रोक रहेगी। यह फैसला लॉकडाउन की अवधि तीन मई तक और बढ़ाने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंगलवार की घोषणा के बाद किया गया है। इससे पहले घरेलू और अंतरराष्ट्रीय व्यावसायिक यात्री विमान सेवाओं पर 25 मार्च से 14 अप्रैल तक रोक लगाई गई थी। मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा, “सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमानों का परिचालन तीन मई 2020 रात 11 बजकर 59 मिनट तक बंद रहेगा।” 

देशव्यापी लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने की मंगलवार को घोषणा करते हुए कहा कि इस महामारी को परास्त करने के लिए यह जरूरी है। प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि राज्यों एवं विशेषज्ञों से चर्चा और वैश्विक स्थिति को ध्यान में रखते हुए भारत में लॉकडाउन को अब 3 मई तक और बढ़ाने का फैसला किया गया है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू 21 दिन के लॉकडाउन का वर्तमान चरण आज (14 अप्रैल) समाप्त हो रहा है। 

पीएम मोदी ने कहा कि अगले एक सप्ताह में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सख्ती और ज्यादा बढ़ाई जाएगी। 20 अप्रैल तक हर कस्बे, हर थाने, हर जिले, हर राज्य को परखा जाएगा कि वहां लॉकडाउन का कितना पालन हो रहा है, उस क्षेत्र ने कोरोना से खुद को कितना बचाया है। मोदी ने कहा कि जो क्षेत्र इस अग्नि परीक्षा में सफल होंगे, जो हॉटस्पॉट में नहीं होंगे और जिनके हॉटस्पॉट में बदलने की आशंका भी कम होगी, वहां पर 20 अप्रैल से कुछ जरूरी गतिविधियों की अनुमति दी जा सकती है। प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में इस संबंध में राज्यों के साथ हुई अपनी चर्चा का जिक्र करते हुए कहा कि सभी का यही सुझाव है कि लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जाए। कई राज्य तो पहले से ही लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला भी कर चुके हैं।

मोदी ने कहा कि 3 मई तक हम सभी को, हर देशवासी को लॉकडाउन में ही रहना होगा। इस दौरान हमें अनुशासन का उसी तरह पालन करना है, जैसे हम करते आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें अधिक संवेदनशील स्थानों (हॉटस्पॉट) को लेकर बहुत ज्यादा सतर्कता बरतनी होगी। जिन स्थानों के हॉटस्पॉट में बदलने की आशंका है, उन पर भी हमें कड़ी नजर रखनी होगी। नए हॉटस्पॉट का बनना, हमारे लिए और चुनौती खड़ी करेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि हम धैर्य बनाकर रखेंगे, नियमों का पालन करेंगे तो कोरोना जैसी महामारी को भी परास्त कर पाएंगे। मोदी ने लोगों से 7 विषयों पर सहयोग भी मांगा जिसमें बुजुर्गों का ध्यान रखने, गरीबों के प्रति संवेदनशील नजरिया अपनाना आदि शामिल है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें